सीटीईटी रिजल्ट 2022 (CTET Result 2022)

सीटीईटी रिजल्ट (CTET Result)- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटीईटी रिजल्ट (CTET Result) आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर घोषित किया जाता है। उम्मीदवार अपने सीटीईटी 2022 रिजल्ट की जांच इस पेज से भी कर सकते हैं। CTET रिजल्ट 2022 के बाद उम्मीदवारों को अपना सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को टीईटी परीक्षा पास करने के लिए, सीटीईटी 2022 में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे। सीटीईटी परिणाम 2022 (CTET Result 2022) से संबंधित अधिक जानकारी जैसे सीटेट रिजल्ट 2022 कैसे देखें, योग्यता अंक, पात्रता प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया आदि के लिए पूरा लेख पढ़ें।

सीटीईटी रिजल्ट 2022 जरूरी तारीखें

सीटीईटी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र के समान चरणों का पालन करना होगा। नीचे दी गई तालिका से आप सीटीईटी 2022 रिजल्ट (CTET 2022 Result) की जरूरी तारीखें देख सकते हैं-

सीटीईटी 2022 कार्यक्रमतारीख
परीक्षा की तारीखघोषित होगी
रिजल्ट की तारीख घोषित होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

सीटेट दिसंबर रिजल्ट 2021 (CTET December Result 2021)यहाँ से प्राप्त करें

सीटीईटी रिजल्ट 2022 कैसे देखें?

उम्मीदवार अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। सीटीईटी रिजल्ट 2022 की जांच करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

  • पहला चरण: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर या इस पेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर जाना है।
  • दूसरा चरण: होम पेज पर, ‘सीटीईटी रिजल्ट 2022’ पर क्लिक करें।
  • तीसरा चरण: उस टैब पर क्लिक करने के बाद, परिणाम प्रदर्शित करने के लिए लॉगिन पृष्ठ पर रोल नंबर दर्ज करें और सीटीईटी रिजल्ट प्राप्त करने के लिए ‘सबमिट करें’ बटन पर क्लिक करें।
  • चौथा चरण: इसके बाद स्क्रीन पर सीटीईटी 2022 रिजल्ट प्रदर्शित होगा।
  • पांचवां चरण: अपने कुल अंकों में प्राप्त अंकों की जाँच करें। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का प्रतिशत भी अंत में प्रदर्शित होता है।

सीटीईटी 2022 योग्यता अंक

CTET 2022 को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे, जो कि 150 में से 90 हैं। विभिन्न सरकारी और प्राइवेट स्कूल अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/पीएच उम्मीदवारों को योग्यता अंकों पर रियायतें देते हैं। केवल CTET 2022 उत्तीर्ण करने से कोई नौकरी सुनिश्चित नहीं होती है। शिक्षकों की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न स्कूलों में नौकरियों के लिए आवेदन करना पड़ता है। CTET प्रमाणपत्र शिक्षकों के चयन के लिए आवश्यक पात्रता में से एक है।

सीटीईटी 2022 योग्यता प्रमाण पत्र

सीबीएसई सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी मार्कशीट ऑनलाइन प्रदान करता है लेकिन केवल सफल उम्मीदवारों को ही टीईटी पास घोषित किया जाता है जिन्हें सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र (CTET Eligibility Certificate) मिलता है। यह सर्टिफिकेट डिजीटल फॉर्मेट में उपलब्ध कराया जाता है। मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र में डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं। ये दस्तावेज कानूनी रूप से मान्य हैं। इन प्रमाण पत्रों में उम्मीदवार की जानकारी की सुरक्षा बनाए रखने के लिए क्यूआर कोड भी होते हैं। उम्मीदवारों को लॉगिन करके मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र डाउनलोड करना होता है।

सीटीईटी क्या है?

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा करवाया जाता है। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन पेपर 1 और पेपर 2 दो अलग-अलग तरह से होता है। सीटीईटी या सीटेट पेपर 1 कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और पेपर 2 कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की शिक्षक पात्रता की जांच के लिए होता है। जो लोग टीचर बनने की तैयारी कर रहे होते हैं, वो सीटीईटी एग्जाम में शामिल होते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in

सीटीईटी 2022 के मुख्य पेज के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply