एनसीईआरटी समाधान (NCERT SOLUTIONS In Hindi) – कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के एनसीईआरटी समाधान यहां से देखें

एनसीईआरटी समाधान- छात्र इस आर्टिकल के माध्यम से एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी विषयों के देख सकते हैं। छात्र एनसीईआरटी समाधान के माध्यम से परीक्षा तैयारी और बेहतर तरीके से कर सकते हैं। यह छात्रों को एनसीईआरटी समाधान ऑनलाइन प्राप्त हो रहे हैं। हमने NCERT SOLUTION in hindi में सभी विषयों के नीचे दिए हुए है। छात्र अपनी कक्षा के अनुसार एनसीईआरटी समाधान देख सकते हैं। छात्र एनसीईआरटी सलूशन से आने वाली परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। आइये फिर नीचे NCERT SOLUTION in hindi देखते है।

एनसीईआरटी समाधान (NCERT SOLUTION In Hindi)

हमेशा से एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 और एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12 के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं। क्योंकि इन दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा होती है। छात्र कक्षा 10 के बाद अपने भविष्य के लिए विषय चुनता है। जबकि 12वीं कक्षा के छात्र सबसे ज्यादा अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है। एनसीईआरटी कक्षा 12 के बाद ही छात्र अपने पसंद के कॉलेज या स्ट्रीम में एडमिशन ले पाते है। इसलिए एनसीईआरटी सलूशन इन दोनों कक्षाओं के लिए बहुत जरुरी हो जाते हैं। आइये फिर नीचे NCERT SOLUTION in hindi में सभी विषय के देखते है।

सभी कक्षाओं के एनसीईआरटी समाधान नीचे टेबल से देखें

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12

छात्र ऊपर दिए गए सभी कक्षाओं के एनसीईआरटी सलूशन इन हिंदी में प्राप्त कर चुके होंगे। कोरोना काल में छात्रों के लिए एनसीईआरटी सलूशन एक बेहतर शिक्षा प्राप्त करने का सबसे अच्छा साधन है। आज कल का समय ऑनलाइन शिक्षाओं का हो गया है। ज्यादा छात्र ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते है। बाजार में कई प्रकार के एनसीईआरटी समाधान उपलब्ध है। लेकिन उन सभी समाधान के लिए छात्रों को काफी रुपए खर्च करने पढ़ते है। इसके साथ ही उनको काफी संभाल कर रखना होता है। लेकिन यह ऑनलाइन एनसीईआरटी समाधान में छात्रों को ऐसा कुछ भी करने की जरुरत नहीं है। यह सभी एनसीईआरटी सलूशन इन हिंदी मुफ्त में दिए जायेंगे। इसके अलावा छात्र यहां से एनसीईआरटी समाधान का पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी की पुस्तकें पीडीएफ कक्षा 1 से कक्षा 12 तक

एनसीईआरटी की पुस्तकें pdf में डाउनलोड करें

एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 12
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 11
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 10
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 9
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 8
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 7
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 6
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 5
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 4
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 3
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 2
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1

एनसीईआरटी का सामान्य परिचय

एनसीईआरटी का पूरा नाम राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद है। एनसीईआरटी की स्थापना भारत सरकार द्वारा की गई है। एनसीईआरटी का मुख्य काम विद्यालयों से जुड़े सभी मामलों से होता है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत में स्कूली शिक्षा संबंधी सभी नीतियों पर कार्य करती है। साथ ही यह परिषद एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। भारत वर्ष में एनसीईआरटी कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी विषयों के लिए किताब भी प्रकाशित करती है। NCERT की स्थापना भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय द्वारा 27 जुलाई 1961 में की गई थी। लेकिन इसका औपचारिक अभियान 1 सितम्बर 1961 को शुरू किया गया। हम आशा करते है कि parikshapoint.com ने आप तक एक अच्छी जानकारी पहुंचाई है।

एनसीईआरटी पुस्तकें, नोट्स, सिलेबस के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply