कक्षा 8वीं सामाजिक विज्ञान नोट्स (Class 8th Social Science Notes In Hindi 2024 CBSE)

Photo of author
Mamta Kumari

कक्षा 8वीं सामाजिक विज्ञान नोट्स (Class 8 Social Science Notes In Hindi)- 8वीं कक्षा के छात्र इस लेख के माध्यम से सामाजिक विज्ञान के नोट्स प्राप्त कर सकते हैं। इन नोट्स के माध्यम से छात्र ये जान सकेंगे की इस बार सीबीएसई किस तरह का एग्जाम पैटर्न लेकर आने वाली है। 8वीं कक्षा में सामाजिक विज्ञान का विषय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इन नोट्स के आधार पर छात्र अपनी तैयारी को बेहतर बना सकेंगे। 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान के ये नोट्स आपको इसी लेख में PDF के माध्यम से उपलब्ध करा दिए गए हैं। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से नोट्स के पीडीएफ को डाउनलोड किया जा सकता है। जैसे ही छात्र लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही Class 8 Social Science Notes in Hindi डाउनलोड होकर आपके पास सेव हो जाएगा।

Social Science Class 8 Notes In Hindi

आने वाली परीक्षाओं के लिए सामाजिक विज्ञान के ये नोट्स छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाले हैं। इन्हें पढ़कर विद्यर्थियों को सवालों के पैटर्न के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। एनसीईआरटी की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक के सभी अध्यायों के नोट्स आप इस पेज से आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे और वो भी बिलकुल मुफ्त। छात्रों को ये नोट्स नीचे दी गई तालिका में क्रमवार तरीके से उपलब्ध कराए गए हैं। जिनपर एक क्लिक करके ही Social Science Notes PDF में छात्रों को मिल जाएंगे। सामाजिक विज्ञान के अलावा यदि विद्यार्थी अन्य विषयों के भी नोट्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो parikshapoint.com के एनसीईआरटी पेज से जाकर अन्य विषयों के नोट्स भी डाउनलोड कर सकते हैं।

SST Class 8 Notes In Hindi

इस आर्टिकल से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हमने सामाजिक विज्ञान के नोट्स हिंदी में उपलब्ध कराए हैं। छात्र आसानी से अध्यायों के अनुसार लिंक पर क्लिक कर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी अध्याय के नोट्स का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

अध्यायविषय के नाम
1भारतीय संविधान
2धर्मनिरपेक्षता की समझ
3संसद तथा कानूनों का निर्माण
4न्यायपालिका
5हाशियाकरण की समझ
6हाशियाकरण से निपटना
7जनसुविधाएँ
8कानून और सामाजिक न्याय
अध्यायविषय के नाम
1कैसे, कब और कहाँ
2व्यापार से साम्राज्य तक कंपनी की सत्ता स्थापित होती है
3ग्रामीण क्षेत्र पर शासन चलाना
4आदिवासी, दीकु और एक स्वर्ण युग की कल्पना
5जब जनता बग़ावत करती है 1857 और उसके बाद
6“देशी जनता” को सभ्य बनाना राष्ट्र को शिक्षित करना
7महिलाएँ, जाति एवं सुधार
8राष्ट्रीय आंदोलन का संघटन : 1870 के दशक से 1947 तक
अध्यायविषय के नाम
1संसाधन
2भूमि, मृदा, जल, प्राकृतिक वनस्पति और वन्य जीवन संसाधन
3कृषि
4उद्योग
5मानव संसाधन

परीक्षा से पूर्व छात्रों को सामाजिक विज्ञान के ये नोट्स पाकर बहुत ख़ुशी होगी। आशा है कि परीक्षा में इन नोट्स के माध्यम से परीक्षा पॉइंट आपकी कुछ मदद कर सके, ताकि विद्यार्थी अच्छे नंबरों से परीक्षा उत्तीर्ण कर पाने में सफल हो सकें।

कक्षा 8 अन्य विषयों के Notes के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Comment