एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1 से 12 तक (NCERT Books In Hindi)

Photo of author
PP Team
updated on

एनसीईआरटी पुस्तकें (NCERT Books 2024): छात्र इस आर्टिकल के माध्यम से सभी कक्षा की एनसीईआरटी की पुस्तकें pdf में डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों के लिए यह एनसीईआरटी की पुस्तकें पूरी से तरह से मुफ्त हैं। एनसीईआरटी बुक के लिए छात्रों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा। यहां पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक की सभी एनसीईआरटी की किताबें मिल जाएगी। बता दें कि इस आर्टिकल के माध्यम से छात्र ncert books in hindi में प्राप्त कर सकते हैं। जबकि छात्रों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें अंग्रेजी मीडियम में भी उपलब्ध होंगी।

एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 1 से 12 तक {2024}

छात्रों को एनसीईआरटी की पुस्तकें पीडीएफ रूप में डाउनलोड करने के लिए नीचे टेबल पर दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा। काफी छात्रों की एनसीईआरटी बुक फट या खो जाती है लेकिन छात्र यहां से एनसीईआरटी की पुस्तकें pdf में डाउनलोड करके पढ़ाई कर सकते हैं। एनसीईआरटी किताब के लिंक राष्ट्रीय शैशिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की सहायता से दिए हुए हैं। एनसीईआरटी बुक pdf में नीचे से डाउनलोड करें।

NCERT Books pdf Class 1st to 12th In Hindi Medium 2024

अब सभी छात्र ncert books hindi में ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी प्राप्त करना चाहते हैं। छात्रों के सवाल हैं कि क्या हम NCERT Books डाउनलोड कर सकते हैं? हम छात्रों को बताना चाहते हैं कि वो ncert books in hindi pdf डाउनलोड कर सकते हैं। एनसीईआरटी की पुस्तकें 1 से कक्षा 12 तक के लिंक नीचे टेबल में दिए हुए हैं।

एनसीईआरटी की पुस्तकें pdf में डाउनलोड करें

एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 12
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 11
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 10
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 9
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 8
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 7
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 6
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 5
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 4
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 3
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 2
एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1

एनसीईआरटी की पुस्तकें (NCERT Books In Hindi)

छात्रों को जानकारी के लिए बता दें कि हिंदी में आईएएस की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों का इस्तेमाल किया जाता है। आईएएस तैयार करने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें काफी अच्छी मानी जाती हैं। हम आशा करते हैं कि आपने ऊपर दिए हुए लिंक के माध्यम से एनसीईआरटी बुक प्राप्त कर ली होगी। हमारा उद्देश्य केवल बेहतर ज्ञान देना है। एनसीईआरटी किताब के बारे में अधिक जानने के लिए छात्र एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जा सकते हैं।

ये भी देखें

एनसीईआरटी नोट्स (NCERT Notes In Hindi Medium)यहाँ से देखें
एनसीईआरटी समाधान (NCERT SOLUTIONS In Hindi)यहाँ से देखें

एनसीईआरटी के बारे में (About NCERT In Hindi)

कई लोगों के मन में सवाल होता है कि NCERT Kya Hai या NCERT Full Form Kya Hai? एनसीईआरटी का पूरा नाम राष्ट्रीय शैशिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। एनसीईआरटी की शुरुआत सन् 1961 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य स्कूल शिक्षा में सुधार लाना और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर ज्ञान देना। यह संस्थान कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्रों को पाठ्यपुस्तक प्रदान करती है। छात्र एनसीईआरटी के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

छात्रों द्वारा अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

People also ask

प्रश्न- एनसीईआरटी की किताबें क्या हैं?
उत्तर: एनसीईआरटी छात्रों के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12 तक ऑनलाइन पुस्तक प्रदान करवाता है। छात्र इन पुस्तक के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

प्रश्न- कक्षा बारहवीं में हिंदी में कुल कितनी पुस्तकें निर्धारित हैं?
उत्तर: कक्षा बारहवीं में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और राजनितिक विज्ञान पुस्तकें निर्धारित की गई हैं।

प्रश्न- एनसीईआरटी को हिंदी में क्या कहते हैं?
उत्तर: एनसीईआरटी को हिंदी में राष्ट्रीय शैशिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कहते हैं।

प्रश्न- एनसीईआरटी के कार्य क्या हैं?
उत्तर: इसका मुख्य उद्देश्य स्कूल शिक्षा में सुधार लाना और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर ज्ञान देना है।

प्रश्न- एनसीईआरटी बुक का दाम कितना है?
उत्तर: एनसीईआरटी बुक का दाम अलग अलग है। छात्र एनसीईआरटी बुक का दाम एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

प्रश्न- एनसीईआरटी का फुल फॉर्म?
उत्तर: राष्ट्रीय शैशिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद।

एनसीईआरटी आधिकारिक वेबसाइट- ncert.nic.in

NCERT के मुख्य पेज के लिए यहां पर क्लिक करें

Leave a Reply