एनसीईआरटी की पुस्तकें 11वीं कक्षा अर्थशास्त्र (NCERT Books Class 11 Economics In Hindi)

एनसीईआरटी पुस्तक: छात्र इस आर्टिकल के माध्यम से कक्षा 11 अर्थशास्त्र की पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं। आप इस पेज से बढ़ी ही आसानी से हिंदी में कक्षा 11 एनसीईआरटी अर्थशास्त्र की पुस्तक देख सकते हैं। 11वीं कक्षा में अर्थशास्त्र विषय काफी महत्त्वपूर्ण होता है। यहाँ पर छात्रों के लिए ग्यारहवीं कक्षा के लिए एनसीईआरटी की बुक अर्थशास्त्र के सभी विषय PDF में दिए हुए हैं। छात्र मुफ्त में कक्षा 11 एनसीईआरटी अर्थशास्त्र की पुस्तक डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को कक्षा XI अर्थशास्त्र की बुक pdf में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा। आप उस लिंक पर क्लिक करने के बाद NCERT Book Class 11 Economics in Hindi का PDF डाउनलोड कर सकेंगे। एनसीईआरटी बुक 11वीं कक्षा अर्थशास्त्र के सभी भाग नीचे से डाउनलोड करें। एनसीईआरटी की किताब 11 वीं अर्थशास्त्र से छात्रों को सिविल परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।

एनसीईआरटी की पुस्तकें 11वीं कक्षा अर्थशास्त्र (NCERT Books Class 11th Economics In Hindi)

एनसीईआरटी बुक क्लास 11 इकोनॉमिक्स “अर्थशास्त्र में सांख्यिकी” किताब में कुल 9 चैप्टर हैं और “भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास” में कुल 10 चैप्टर हैं। इस प्रकार एनसीईआरटी कक्षा 11 अर्थशास्त्र की दोनों किताबों को मिलाकर कुल 19 चैप्टर हैं। ncert book class 11 economics pdf in hindi विषय के अनुसार दिए हुए हैं। बता दें कि एनसीईआरटी की पुस्तकें 11वीं कक्षा अर्थशास्त्र के लिंक राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की सहायता से दिए हुए हैं। NCERT Class 11 अर्थशास्त्र (Economics) book pdf हिंदी में नीचे से प्राप्त करें। इसके अलावा आप parikshapoint.com के एनसीईआरटी के पेज से सभी विषयों की 11वीं कक्षा की एनसीईआरटी पुस्तकें (NCERT Books) और हिंदी में एनसीईआरटी की पुस्तकें (NCERT Books In Hindi) भी प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 11 अर्थशास्त्र

किताब:- “अर्थशास्त्र में सांख्यिकी”

अध्याय विषय के नाम
1परिचय
2आँकड़ों का संग्रह
3आँकड़ों का संगठन
4आँकड़ों का प्रस्तुतीकरण
5केंद्रीय प्रवृत्ति के माप
6परिक्षेपण के माप
7सहसंबंध
8सूचकांक
9सांख्यिकीय विधियों का उपयोग

किताब:- “भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास”

अध्याय विषय के नाम
1स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर भारतीय अर्थव्यवस्था
2भारतीय अर्थव्यवस्था 1950-1990
3उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण- एक समीक्षा
4निर्धनता
5भारत में मानव पूँजी का निर्माण
6ग्रामीण विकास
7रोजगार-संवृद्धि, अनौपचारीकरण एवं अन्य मुद्दे
8आधारिक संरचना
9पर्यावरण और धारणीय विकास
10भारत और इसके पड़ोसी देशों के तुलनात्मक विकास अनुभव

छात्रों को ncert book class 11 economics in hindi प्राप्त करके काफी खुशी हुई होगी। हम आशा करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमारा उद्देश्य केवल बेहतर ज्ञान देना है। एनसीईआरटी किताब के बारे में अधिक जानने के लिए छात्र एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जा सकते हैं।

ये भी देखें

एनसीईआरटी पुस्तक कक्षा 12 अर्थशास्त्र यहाँ क्लिक करें

एनसीईआरटी आधिकारिक वेबसाइट- ncert.nic.in

कक्षा 11 अन्य विषयों की NCERT किताबों के लिएयहां क्लिक करें

Leave a Reply