Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

इंडियन नेवी में कैसे जाएं? (Indian Navy Ki Taiyari Kaise Kare)

Photo of author
PP Team
Published on

इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें? (How To Join Indian Navy In Hindi)- नौसेना (Navy) भारतीय सेना का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह देश को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है। इंडियन नेवी पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है। भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक करियर के मौके देती है। इंडियन नेवी एक लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के जरिये भर्ती करती है। नौसेना में उम्मीदवारों का चयन UPSC के द्वारा आयोजित एक लिखित परीक्षा NDA/NA कैडेट और CDSE (ग्रेजुएट) के माध्यम से स्थायी आयोग के लिए निर्धारित करती है। इसके बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू लेता है। इंडियन नेवी हर साल उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकालती है। अगर आप भी भारतीय नौसेना (Indian Navy) में शामिल होना चाहते हैं तो हमारे इस पेज से इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें, योग्यता मापदंड आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन नेवी क्या है?

इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें से पहले आप इसके बारे में अच्छे से जान ले। भारतीय नौसेना (Indian Navy) भारतयी सेना का सामुद्रिक अंग है जो कि 407 वर्षों के अपने गौरवशाली इतिहास के साथ न केवल भारतीय सामुद्रिक सीमाओं अपितु भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की भी रक्षक है। 55,000 नौसैनिकों से लैस यह विश्व की पाँचवी सबसे बड़ी नौसेना भारतीय सीमा की सुरक्षा को प्रमुखता से निभाते हुए विश्व के अन्य प्रमुख मित्र राष्ट्रों के साथ सैन्य अभ्यास में भी सम्मिलित होती है। पिछले कुछ वर्षों से लागातार आधुनिकिकरण के अपने प्रयास से यह विश्व की एक प्रमुख शक्ति बनने की भारत की महत्त्वाकांक्षा को सफल बनाने की दिशा में है। 31 मई 2019 से भारत के वर्तमान नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह है।

इंडियन नेवी भर्ती की तैयारी कैसे करें?

भारतीय नौसेना में हर साल 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन लेवल पर अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं। सभी पदों पर भर्तियों के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं, परन्तु नेवी में जॉब केवल उन्ही लोगों को मिल पाता है जो कड़ी मेहनत करते हैं और हर परीक्षा में पास होते हैं। जो उम्मीदवार सभी परीक्षाओं में पास हो जाते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय नौसेना में उम्मीदवारों का सिलेक्शन उनकी शैक्षिक योग्यता और फिजिकल फिटनेस का ध्यान में रखकर किया जाता है। इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल परीक्षण भी देना होगा। इंडियन नेवी भर्ती की तैयारी करते समय योग्यता मापदंड के साथ निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट
  • मेडिकल

लिखित परीक्षा (Written Test)

लिखित परीक्षा का प्रारूप कक्षा 12वीं पर आधारित होता है। लिखित परीक्षा में आपसे मैथ्स, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए आपको एक घंटे का समय दिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर 0.25 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (Physical Fitness Test)

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पी एफ टी) में 7 मिनट में पूरी होने वाली 1.6 कि. मी. की दौड़ शामिल होगी, 20 स्क्वाट (उठक-बैठक) और 10 बार दंड बैठक। पी एफ टी में शामिल अभ्यर्थी अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट में जाने की स्वीकृत दी जाएगी और केवल वही अभ्यर्थी जो पी एफ टी में उत्तीर्ण होते हैं उनका ही मेडिकल परीक्षण किया जाएगाI

मेडिकल (Medical)

मेडिकल मानक अलग अलग भर्तियों के लिए अलग है। मेडिकल टेस्ट मिलिटरी डॉक्टरों द्वारा किया जाता है। यह भर्ती में नौसेनिकों के लिए लागू वर्तमान विनियमों में मेडिकल मानकों के अनुसार होता हैI अस्थायी तौर पर मेडिकल परीक्षण के दौरान अनफिट घोषित किए गए अभ्यर्थी अधिकतम 21 दिनों की अवधि के भीतर मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ से परीक्षण करवा सकते हैंI इसके आगे कोई अपील की स्वीकृति नहीं दी जाएगीI ऐसे अभ्यर्थी जो मेडिकल के दौरान स्थायी रूप से अनफिट घोषित किए जाते हैं वे किसी मिलिटरी अस्पताल में 21 दिनों के भीतर सरकारी खजाने में 40 रुपय के मिलिटरी रिसिवेवल ऑर्डर (एम आर) बनवाकर विशेषज्ञ से परामर्श की अपील कर सकते हैंI निर्दिष्ट मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ के परामर्श से इतर किसी अन्य मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र पर विचार नहीं किया जाएगाI

इंडियन नेवी भर्ती की तैयारी के कुछ मुख्य बिंदु

  • रोजाना दौड़ की प्रैक्टिस करें
  • फिजिकल फिटनेस का पूरा ध्यान रखें
  • कसरत करें
  • खाना-पीने का ध्यान रखें
  • परीक्षा के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र देखें
  • कड़ी मेहनत करें
  • आत्मविश्वास रखें

इंडियन नेवी भर्ती के लिए योग्यता

जो भी उम्मीदवार इंडियन नेवी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इंडियन नेवी भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता मापदंडों का ज्ञान होना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

  • उम्मीदवारों को इंडियन नेवी भर्ती की परीक्षा में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास होना जरूरी है।
  • उम्मीदवारों को अंग्रेजी (English) में 50% अंक और भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) में 70-70% अंक होना अनिवार्य है।

आयु सीमा (Age Limit)

  • इंडियन नेवी में आयु सीमा पदों के अनुसार तय की जाती है।

शारीरिक दक्षता (Physical Eligibility)

  • Height
    • पुरुषों के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
    • महिलाओ के लिए हाइट 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
  • Eyesight
    • (व्यक्ति की देखने की योग्यता) – 6/6
  • Chest
    • छाती का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए, उदाहरण: यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए।

अन्य योग्यता (Other Eligibility)

  • इंडियन नेवी भर्ती के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग ना हो।
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

नोट- उम्मीदवारों की सभी योग्यता मापदंड पोस्ट के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं।

इंडियन नेवी रैंक और वेतन (Indian Navy Rank And Salary)

रैंकवेतन बैंड
सब लेफ्टिनेंटवेतन-बैंड-3/15600-39100
लेफ्टिनेंटवेतन-बैंड-3/15600-39100
लेफ्टिनेंट कमांडरवेतन-बैंड-3/15600-39100
कमांडरवेतन-बैंड-4/37400-67000
कैप्टनवेतन-बैंड-4/37400-67000
कमोडोरवेतन-बैंड-4/37400-67000
रियर एडमिरलवेतन-बैंड-4/37400-67000
वाइस एडमिरलवेतन-बैंड 67000-79000
वाइस एडमिरल और समकक्षवेतन-बैंड 75500-80000
डीजीएएफएमएस (सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशक)एपेक्स 80000
वीसीएनएस (नौसेना उपाध्यक्ष)/ कमांडर-इन-चीफ़ / समकक्षएपेक्स 80000
नौसेनाध्यक्ष/ समकक्ष90000

इंडियन नेवी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करें ये आपको पता चल गया। अब आप आवेदन के बारे जाने। जो भी उम्मीदवार इंडियन नेवी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in से आवेदन पत्र भर सकते हैं। इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए अलग अलग लेवल के आवेदन जारी किये जाते हैं। उम्मीदवार 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद उम्मीदवार अलग अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार यहां पर इंडियन नेवी आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य भर्तियों के बारे में जानने के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply