राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं टाइम टेबल 2024 {जारी} | RBSE 8th Class Time Table 2024

Photo of author
Navya Aggarwal

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं टाइम टेबल 2024 (Rajasthan Board 8th Time Table 2024)- भारत के सभी राज्यों में इस समय बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, छात्रों के मध्य अपनी परीक्षाओं के लेकर उत्साह देखा जा सकता है। इस वर्ष जो छात्र राजस्थान बोर्ड की 8वीं कक्षा की परीक्षाओं में बैठने वाले हैं, उनके लिए यह लेख बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। छात्रों की अपडेट के लिए बता दें कि राजस्थान बोर्ड 8वीं कक्षा 2024 का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है, जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस लेख में भी पूरा टाइम टेबल दिया गया है।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 टाइम टेबल 2024 (Rajasthan Board 8th Time Table 2024)

इस वर्ष राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेंगी। छात्र अपना टाइम टेबल आधिकारिक वेबसाइट से सीधा प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा इस लेख में छात्रों एक लिए आसान निर्देशों के द्वारा टाइम टेबल कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इसकी पूर्ण जानकारी दी गई है। सभी छात्र परीक्षाओं से पूर्व ही अपना टाइम टेबल देख लें ताकि परीक्षाओं के समय में उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। जानकारी के लिए बता दें कि छात्रों का टाइम टेबल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। परीक्षा पॉइंट के इस लेख के माध्यम से छात्र अपना RBSE Class 8th Time Table 2024 प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड टाइम टेबल 2024 कक्षा 8

राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 टाइम टेबल 2024महत्त्वपूर्ण तारीखें
परीक्षा शुरू होने की तारीख28 मार्च 2024
परीक्षा समाप्ति की तारीख04 अप्रैल 2024
राजस्थान बोर्ड डेट शीट 2024 कक्षा 8
Rajasthan Board Date Sheet 2024 Class 8
तारीखपरीक्षा
28 मार्च 2024अंग्रेजी
30 मार्च 2024गणित
01 अप्रैल 2024विज्ञान
02 अप्रैल 2024 सामाजिक विज्ञान
03 अप्रैल 2024 हिंदी
04 अप्रैल 2024 भाषा (उर्दू / सिंधी /पंजाबी / संस्कृत / गुजराती)

राजस्थान 8वीं बोर्ड का टाइम टेबल कैसे डाउनलोड करें?

छात्रों की परीक्षाएं अब कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली हैं, साथ ही परीक्षाओं के स्ट्रेस में छात्र अपने टाइम टेबल को प्राप्त करने में भी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। छात्रों की इस मुश्किल को हम आसान कर रहे हैं, और अब छात्र नीचे लिखे निर्देशों को पढ़कर भी अपना टाइम टेबल आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। नीचे दिए हुए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

स्टेप नंबर 1– छात्रों को सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक इस लेख में दिया गया है, साथ ही आप इसको डायरेक्ट भी सर्च कर सकते हैं।

स्टेप नंबर 2– इसके बाद जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे, आपके सामने न्यूज अपडेट का कॉलम बना होगा।

स्टेप नंबर 3- इसमें दी गई लिस्ट में आपको आंठवीं का टाइम टेबल खोजकर उस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप नंबर 4- जैसे ही आप टाइम टेबल पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपकी कक्षा के टाइम टेबल का पीडीएफ खुल जाएगा।

स्टेप नंबर 5- इस पीडीएफ को आप डाउनलोड कर सकते हैं, या फिर इसका प्रिन्ट आउट निकाल कर भी अपने पास रख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड के बारे में

राजस्थान बोर्ड को BSER/RBSE के नाम से भी जाना जाता है, जिसका पूर्ण रूप है- (Board Of Secondary Education Rajasthan), इस बोर्ड की स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी। यह भारत के राजस्थान राज्य में माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और राज्य स्तर की परीक्षा आयोजित कराकर अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिणाम भी घोषित करता है। इस बोर्ड का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर को बढ़ाने का है। यह समय-समय पर विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित करता है, और छात्रों को समय-समय पर सूचित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सभी प्रकार की ताजा जानकारी जैसे टाइम टेबल, सिलेबस, एडमिट कार्ड और परिणाम आदि उन तक पहुंचाता रहता है।

राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in | rajshaladarpan.nic.in

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5, 10 और 12 का टाइम टेबल 2024यहाँ से देखें

Leave a Reply