सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? (Govt Job Ki Taiyari Kaise Kare)

Photo of author
PP Team

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें- सरकारी नौकरी की तैयारी करने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है कि आप किसी अध्यापक से कोचिंग लें, इस तरीके में काफी पैसे खर्च हो सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आप स्वयं अपनी पढ़ाई की योजना बनाएं। आप कुछ मोबाइल एप्स की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले आप परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त करें, यह जानकारी आप को इंटरनेट के माध्यम से कर्मचारी चयन करने वाली संस्था की वेबसाइट पर मिल सकती है। सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? Sarkari Naukri Ki Taiyari Kaise Kare (How To Prepare For Government Job In Hindi) ये सवाल सभी लोगों के अंदर आता है। आज हम उन सभी सवालों के जबाब इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे।

सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? (Sarkari Naukari ki taiyari)

सरकारी नौकरी कैसे मिले ये भी एक अहम सवाल है। सरकारी नौकरी पाने के लिए उपाय काफी हैं। आप लोग प्रिय पुस्तक की जानकारी की खोज करें। यह करने की लिए आप गूगल सर्च इंजन का प्रयोग करें। सभी लोकप्रिय पुस्तकों को आप अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट से मांगा सकते हैं। यदि आपकी शिक्षा हिंदी भाषा में हुई हैं तो आप उत्तर प्रदेश सरकार की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की काफी नौकरियों में हिंदी भाषा का ज्ञान रखने वालों को फायदा मिलता हैं।

यदि आपकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ हैं तो आप केंद्र सरकार और बैंक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों नौकरियों को पाने के लिए अंग्रेजी भाषा का परीक्षा देनी पड़ती है। रेलवे सरकारी नौकरी के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते है। भारतीय रेलवे में हर साल काफी रेलवे जॉब ऑनलाइन फॉर्म निकलते है। आप रेलवे जॉब ग्रुप डी और रेलवे तकनीशियन आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी पाने की तैयारी (Government Job Preparation In Hindi)

सरकारी नौकरी पाने का मंत्र मार्किट में बहुत होगा। लेकिन आपको निजी स्तर इसकी जानकारी कोई नहीं देगा। आप कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। अध्ययन करते समय आप कुर्सी मेज का प्रयोग करें, ऐसा करने पर आपको जल्दी थकान का एहसास नहीं होगा। हम आपको इसी प्रकार की टिप्स देंगे। आप इन टिप्स के माध्यम से सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें आसानी से समझ सकते है। सरकारी नौकरी की तैयारी (Prepration For Government Job) करते समय निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें-

1- सरकारी नौकरी तय करें

सबसे पहले आप यह तय करें कि आप किस सरकारी परीक्षा को देना चाहतें हैं। यदि  आपने स्नातक किया हैं तो आप कर्मचारी चयन आयोग की स्नातक दर्जे की परीक्षा दे सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में सफल होने पर आप भारत सरकार के विभिन्न विभागों में काम कर सकते हैं। इस परीक्षा में सफल होने के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना बेहद जरूरी हैं। अंग्रेजी के साथ में मैथ और रीजनिंग में माहिर होना जरूरी हैं। यदि आप बेहद काबिल हैं और आपने स्नातक भी किया हैं तो आप सिविल सर्विसेज की तैयारी करें।

सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफल होने पर आप आईएएस, आईपीएस आदि अफसर बन सकते हैं। सिविल सर्विसेज में सफल होने वाले विद्यार्थीओ को सरकारी नौकरी के सबसे ऊँचे पद मिलते हैं। विधालय में आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थी को सिविल सर्विसेज की परीक्षा में फायदा रहता हैं। यदि आप सिविल सर्विसेज का इम्तेहान देना चाहते हैं तो कॉलेज में बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कोर्स को चुने। यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार में सर्वोच्च नौकरी चाहते हैं तो पीसीएस का इम्तेहान दे सकते हैं। पीसीएस और सिविल सर्विसेज के इम्तेहान में लम्बे निबंध लिखने होते हैं।

2- 12वीं पास विद्यार्थी के लिए सरकारी नौकरी

12वीं पास विद्यार्थी उत्तर प्रदेश सरकार में लेखपाल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकता हैं। लेखपाल 2 प्रकार के होते हैं -चकबंदी लेखपाल और राजस्व लेखपाल। लेखपाल बनने के लिए कम्प्यूटर ज्ञान जरूरी हैं। लेखपाल की परीक्षा में 4 विषय हैं – सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्राम समाज एवं विकास। 12वीं पास
विद्यार्थी एसएससी की परीक्षा दे सकता हैं।

रेलवे में 12वीं पास के लिए अनेक नौकरी हैं। वह टिकट चेकर, गार्ड, क्लर्क आदि की नौकरी कर सकता हैं। यदि विद्यार्थी सेना में शामिल होना चाहता हैं तो वह NDA की परीक्षा दे सकता हैं।

3- समय सीमा और ठंडा दिमाग

आप जितना ज़्यादा समय पढ़ाई करेंगे उतना ज़्यादा आपके चुने जाने की सम्भावना होगी। पढ़ाई के समय के दौरान आपके मन की अवस्था का अहम योगदान होता हैं। यदि आप ठन्डे दिमाग से पढ़ते हैं तो आप कम समय में ज़्यादा ज्ञान प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप तनाव की अवस्था में पढ़ते हैं तो ज़्यादा समय में कम ज्ञान प्राप्त करेंगे। अपने मन को शांत रखने की लिए आप योग कर सकते हैं। पढ़ाई के दौरान आप अपने मन की अवस्था को ठीक रखने की लिए पढ़ाई के बीच में  थोड़ा मनोरंजन भी करें।

4- कहाँ से पढ़े

आप किसी अच्छे कोचिंग सेण्टर से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। सही कोचिंग सेण्टर का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं। आप अनेक कोचिंग सेंटर्स की रेटिंग जस्ट डायल पर देख सकते हैं। आप सेल्फ स्टडी भी कर सकते हैं। आप ज्ञान प्राप्त करने के लिए लोकप्रिय किताब की जानकारी गूगल पर प्राप्त कर सकते हैं। लोकप्रिय किताब को आप फ्लिपकार्ट या फिर अमेज़न से मांगा सकते हैं।

किताब का लेटेस्ट एडिशन मंगवाए। किताब परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुरूप होनी चाहिएं। परीक्षा पाठ्यक्रम की जानकारी आप सरकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त करें। ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप मोबाइल एप्प, इंटरनेट वेबसाइट, यूट्यूब वीडियोस और गूगल पर लिखे आर्टिकल्स की मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर काफी पेड कोर्स हैं, जिन्हे आप खरीद सकते हैं। उचित पेड कोर्स का चयन बेहद महत्वपूर्ण हैं। आप लोकप्रिय पेड कोर्स की जानकारी गूगल सर्च इंजन से प्राप्त करें।

5- कोचिंग की अहम भूमिका

यदि आप कोचिंग की फीस भरने की क्षमता रखते हैं तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं। सबसे अच्छी कोचिंग देश की राजधानी दिल्ली में हैं। सबसे ज्यादा चयन दिल्ली से होता हैं। यदि आप अपने शहर को नहीं छोड़ना चाहते तो आप डिजिटल माध्यम से कोचिंग से जुड़ सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से आप अपने शहर में रह कर भी दिल्ली की कोचिंग से ज्ञान ले सकते हैं। केवल अच्छी कोचिंग ज्वाइन करना काफी नहीं हैं ,आपको साथ में सेल्फ स्टडी भी करनी पड़ेगी। आपको अनुशासन के साथ होकर नियमित रूप से अध्यन्न करना होगा। सरकारी नौकरी मिलने तक आपको काफी मेहनत करनी चाहिए। कुछ समय की मेहनत आपका करियर बना देगी।

ये भी देखें: सरकारी नौकरी

अन्य भर्तियों के बारे में जानने के लिएयहाँ क्लिक करें

1 thought on “सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? (Govt Job Ki Taiyari Kaise Kare)”

  1. Bhut he acha post likha hai sir aapne. yaha me kuch bate or add karna chahunga. jaise ki bhut se chattra coaching nhi lena chahte hain or kisi wajah se nhi le rahe hain wo niche diye gaye tips ko follow kar sakte hain.
    1. Time table Prepara Kare
    2. Study Goal Set Kare
    3. Subject( apke strength or weakness ke hisaab se divide kare)
    4. Mock Test Practice Kare
    5. Achi Books Len

    Reply

Leave a Reply