एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 (MP D.El.Ed Merit List 2023)

एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट (MP D.El.Ed Merit List)- एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार MP D.El.Ed Merit List 2023 सितम्बर के बीच डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद mp deled admission 2023 के लिए फीस सितम्बर 2023 तक भर सकते हैं। एमपी डीएलएड फॉर्म के अनुसार सरकारी शैक्षिक संस्थान की एडमिशन फीस 9000/- रुपये रखी गई हैं। mp deled 2023 के लिए प्रथम राउंड के चयनित अभ्यथियों का संस्था मे प्रवेश भी जल्द शुरू होगा। एमपी डीएलएड 2023 मेरिट लिस्ट (MP D.El.Ed 2023 Merit List) की अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल पढ़ें।

एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 (MP D.El.Ed Merit List 2023)

इस बार डी एल एड परीक्षा 2023 MP का अयोजन नहीं किया जायेगा। उम्मीदवारों का चयन MP Deled Merit List 2023 के अनुसार होगा। इसके अलावा उम्मीदवार एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 की अधिक जानकारी rsk.mponline.gov.in पर जाकर ले सकते हैं।

एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 जरूरी तारीखें

उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से mp डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 की जरूरी तारीखें देखें।

एमपी डीएलएड 2023 कार्यक्रम तारीख  
अलॉटमेंट लेटर प्रिंट घोषित होगी
काउंसलिंग की तारीखघोषित होगी
एडमिशन की तारीखघोषित होगी

एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 कैसे देखें?

उम्मीदवारों की एमपी डीएलएड के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट 2023 के अनुसार किया जायेगा। mp deled merit list 2023 ऑनलाइन माध्यम से जारी की जाएगी। उम्मीदवार नीचे एमपी डीएलएड मेरिट लिस्ट देखने के स्टेप देख सकते हैं।

स्टेप 1- उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले एमपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट rsk.mponline.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को डीएलएड काउंसलिंग वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।

स्टेप 4- फिर उम्मीदवारों को काउंसलिंग गतिविधियां वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5- क्लिक करते ही उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट का लिंक दिखाई दे जायेगा। फिर उस लिंक पर क्लिक करके मेरिट लिस्ट देख सकते हो।

एमपी डीएलएड 2023 काउंसलिंग

एमपी डीएलएड 2023 काउंसलिंग के माध्यम से ही उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। चयनित उम्मीदवारों को संस्थान में काउंसलिंग के लिए आना होगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। इसलिए उम्मीदवार जब कॉउंसलिंग के लिए जाएं तो सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज़ साथ लेकर जाएं। जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग राउंड में सफलता प्राप्त करेंगे उनको मध्य प्रदेश के विभिन्न कॉलेज या संस्थान में डीएलएड के 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवार नीचे से काउंसलिंग के समय लाने वाले डॉक्यूमेंट देख सकते है।

  • उम्मीदवारों को दसवीं और बारहवीं की ओरिजिनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट लेकर आने हैं।
  • उम्मीदवारों को अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आनी है।
  • उम्मीदवार को कोई भी एक आईडी प्रूफ लेकर आना है। जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और कोई भी अन्य आईडी प्रूफ आदि।

आधिकारिक वेबसाइट– mponline.gov.in | rsk.mponline.gov.in

एमपी डीएलएड 2023 के मुख्य पेज पर जाने के लिएयहां से क्लिक करें

Leave a Reply