Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

एमपी ओपन स्कूल बोर्ड (MP Open School Board) | MPSOS

Photo of author
PP Team
Last Updated on

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड यानी कि मध्यप्रदेश स्टेट ओपन स्कूल को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया। एमपी ओपन स्कूल में आप 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं। एमपीएसओएस (MPSOS) में परीक्षा साल में दो बार जून और सितंबर/अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाती है।

मध्य प्रदेश स्टेट ओपन बोर्ड ही कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल, एडमिट कार्ड और रिजल्ट जारी करता है। इस पेज में एमपी ओपन स्कूल से जुड़े सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल नीचे दिए गए है। आप नीचे दिए हुए लिंक से एमपी ओपन स्कूल की ऑनलाइन बुक और प्रश्न पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण आर्टिकल
एमपी ओपन स्कूल टाइम टेबल/डेट शीट यहाँ से प्राप्त करें
एमपी ओपन स्कूल एडमिट कार्ड यहाँ से प्राप्त करें
एमपी ओपन स्कूल ऑनलाइन बुक यहाँ से डाउनलोड करें
एमपी ओपन स्कूल प्रश्न पत्र और ब्लू प्रिंट यहाँ से डाउनलोड करें
एमपी ओपन स्कूल रिजल्ट यहाँ से प्राप्त करें
ये भी देखें
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं यहाँ क्लिक करें
एमपी बोर्ड आ लौट चलें यहाँ क्लिक करें

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड

मध्य प्रदेश राज्य में सभी के लिए शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु मध्य प्रदेश सरकार ने वर्ष 1995 को मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल की स्थापना की। वर्ष 2013 से इसे मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (MPSOSEB) के नाम से जाना जाता है। एमपी स्टेट ओपन स्कूल प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तरों पर शिक्षा से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए हाईस्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षाओं का आयोजन करता है और उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान करता है।

एमपी ओपन स्कूल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटः mpsos.nic.in

Leave a Reply