Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें

Photo of author
PP Team

नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे – आज कल हर छात्र नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहता है। नवोदय विद्यालय फॉर्म भरना चाहता है। लेकिन हम बता दें कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना आसान नहीं होता है। छात्रों को सबसे पहले नवोदय विद्यायल प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। इस साल नवोदय विद्यालय फॉर्म 2021 जारी कर दिए गए है। हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि नवोदय विद्यालय की तैयारी कैसे करें, नवोदय विद्यालय की फीस कितनी है, नवोदय विद्यालय फॉर्म कब निकलता है, नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पेपर, JNVST Application Form 2021, नवोदय विद्यालय ऑनलाइन फॉर्म 2021, जवाहर नवोदय विद्यालय आदि।

नवोदय विद्यालय क्या है

जवाहर नवोदय विद्यालय या नवोदय विद्यालय की स्थापना 1986 में हुई थी, इसकी स्थापना का उद्देश्य यह था कि जो भी गांव में है और पढ़ने में असक्षम है वो इस योजना का लाभ उठा सके ताकि उन्हें सभी सुविधाए उपलब्ध हो और देश के युवाओं को उच्च स्तर पर ले जाए इसलिए पूरे भारत में इसे स्थापित किया गया। इसमें सबको फ्री खाना, फ्री स्पोर्ट सुविधाएं, रहना, सोना, एक अच्छी जगह सब मिलता है। ये उन बच्चों को सब सुविधाएं देना चाहते है जो ये सब पूरा करने में सक्षम नहीं होते। पूरे भारत में नवोदय विद्यालय विस्तरित है। आपको हर राज्य में यह सुविधा उपलब्द होती है।

नावोदय विद्यालय प्रवेश प्रक्रिया

आप मूल रूप से इसमें सिर्फ 6,9,11 कक्षा में प्रवेश ले सकते है। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए छात्रों को सबसे पहले नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। जो छात्र नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पास करेंगे उन्हीं छात्रों का नवोदय विद्यालय में एडमिशन होगा। इन सभी के लिए आपको सबसे पहले नवोदय विद्यालय फॉर्म भरना होगा। जो कि ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जायेगा।

नवोदय विद्यालय 6वीं कक्षा प्रवेश प्रक्रिया

सबसे पहले आपकी 5वीं कक्षा पास हो जानी चहिए, आप जिस भी स्कूल में पढ़कर आए हो वो स्कूल सरकारी होना चहिए/ जो प्राइवेट स्कूल् से हो उसे सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त होनी चहिए। जिस जिले से आपने पढ़ाई की है उसी जिले के नवोदय विद्यालय में आप प्रवेश ले सकते है। आपकी आयु 9 से 13 वर्ष होनी चहिए। आपके पास 3,4,5 कक्षा की मार्कशीट जरूर होनी चहिए, अगर आप गांव में रहते है गाव से है और गांव में ही शुरू से पढ़े है और एक दिन शहर वाले स्कूल में गए है, एक हि दिन वहां पढ़ाई कि है तो भी आप अर्बन ही माने जाएंगे। यहाँ अर्बन बच्चो के लिए कम सीट होती है गाँव के बच्चों कि तुलना में।

आप एंट्रेंस एग्जाम के लिए एक ही बार प्रयास कर सकते है। अगर आप असफल हुए तो दोबारा मौका नहीं मिलेगा। 75% सीट रूरल बच्चों के लिए और 25% सीट अर्बन बच्चों के लिए होती है। लड़कीओ के लिए 1/3 सीट रिज़र्व होती है। आपके टेस्ट में मानसिक योग्यता, अंकगणित और भाषा से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाएंगे। एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप्स प्रशन पूछें जाएंगे। एग्जाम 2 घंटे का होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

नवोदय विद्यालय 9वीं कक्षा प्रवेश प्रक्रिया

आपकी 8वीं कक्षा पास होनी चहिए। आपकी आयु 13 से 16 साल होनी चहिए। एग्जाम 3 घंटे का होगा। जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, मैथ, विज्ञान से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाएंगे। एग्जाम 100 मार्क्स का होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। गलत प्रश्न पर किसी भी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

नवोदय विद्यालय 11वीं कक्षा प्रवेश प्रक्रिया

आपकी 10वीं कक्षा पूरी हो जानी चहिए। आपकी आयु 14 से 18 होनी चहिए। आपकी हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी अच्छी होनी चहिए। नवोदय विद्यालय 11वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को अगली यानी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा।

नवोदय विद्यालय फीस की जानकारी

यहाँ फीस कुछ हद तक फ्री होती है लेकिन कुछ चीजो के लिए बहुत हि कम चार्ज होते है। यहाँ पेन, पैनसिल, नोटबुक, किताब जैसी चीज़ फ्री में मिलती है। यहाँ पर आपको साबुन,शैम्पू, कपड़े भी फ्री में प्रोवाइड करवाये जाते है। अगर आपका कोई एग्जाम या स्कूल कि तरफ से कहीं भी जाना  हो तो भी आपका ट्रेवल का खर्चा फ्री होगा। अगर आपकी तबियत खराब हो जाती है तो आपको मेडिकल भी प्रोवाइड करवाया जाता है। अगर आप 9 से 12 तक कि कक्षा मे में पढ़ते है तो आपको 600 रूपये फीस देनी होगी लेकिन जो बच्चे sc/st , या गरीबी रेखा से नीचे है और लडकिया है उनको ये फीस नहीं देनी होती। जिनके पिताजी सरकारी कर्मचारी है उनसे 1500 रूपये भी फीस ली जाती है।

नवोदय विद्यालय नवोदय में पढ़ने के फायदे

वेल कवालीफाइड टीचर्स

यहाँ के टीचर्स का पढ़ाने का तरीका बहुत अच्छा है। यहाँ के टीचर्स पीजीटी टीजीटी से क्वालिफाइड मिलेंगें। एक टीचर की सैलरी 60,000 के लगभग होती है। एक विषय के लगभग 3-4 टीचर्स मिलेंगे।अगर आपको एक टीचर के पढ़ाने का तरीका समझ ना आया हो तो आप अपना टीचर चेन्ज कर सकते है। और थोड़े .थोड़े टाइम में टीचर्स का ट्रांसफर भी होता रहता है।

वातावरण

यहाँ का वातावरण भी बहुत अच्छा होता है। यहाँ पार्क,खेलने के लिए जगह सब खुली और स्वछ होती है।

हर तरह की चीजो के लिए तैयारी

यहाँ बच्चो को शुरू से ही हर तरह कि चीजो के लिए तैयार किया जाता है। समय समय पर प्रतियोगिता करवाई जाती है। बच्चों को कम्पटीटीव एग्जाम कि तैयारी भी करवाई जाती है। बच्चों को सारी स्किल्स के लिए तैयार करवाया जाता है। स्पोर्ट्स,पर्सनालिटी,बात करने का ,बोलने का तरीका सब अच्छा होना चहिए, तभी बच्चों को हर तरीके से तैयार कराया जाता है। आपको यहाँ कला सीखने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

समय का पाबंद होना

यहाँ हॉस्टल फैसीलीटी भी प्रोवाइड करवाई जाती है, ताकि बच्चे समय का मह्त्व समझ सके इसलिए यहाँ सबको बताया जाता है आपको कब तक खाना खाना है। कब तक आप खेल सकते है,कब तक पढ सकते हैं, कब तक आप सेल्फ स्टडी कर सकते है, कब तक सोना होता है क्योंकि समय मूल्यवान् है।

एडमिशन कैसे प्रांरभ होते है

6वीं कक्षा के बच्चों के लिए एडमिशन जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू हो जाते है। अन्तिम तारीख सितम्बर का दूसरा हफ्ता होता है। 9वीं कक्षा के लिए अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में एडमिशन शुरू होते है और लास्ट डेट दिसम्बर का पहले हफ्ता होता है। और जो भी जानकारी आपको लेनी हो उसके लिए आप www.navodaya.gov.in पर देख सकते है।

जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन 

Leave a Reply