रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें (How to prepare for Railway Job) हिंदी में

भारतीय रेलवे (Indian Railway) एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे बोर्ड हर साल लाखों नौकरियां निकालता है, जिसमें शैक्षिक योग्यता और परीक्षा के आधार पर चयन किया जाता है। रेलवे विभाग में 8वीं, 10वीं, 12वीं से लेकर स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, इंजीनियरिंग से संबंधित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं। रेलवे बोर्ड में भर्तियों का चयन ग्रुप A, B, C और D के आधार पर होता है। रेलवे की नौकरियां इन चारों ग्रुपों में विभाजित होती हैं। इन चारों ग्रुपों की भर्तियां भारत के सभी राज्यों में रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) रेल मंत्रालय द्वारा निकाली जाती हैं। अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो हमारे इस पेज से रेलवे भर्ती (Railway Recruitment) की तैयारी कैसे करें, रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें आदि के बारे में जान सकते हैं।

जरूरी सामग्री
1. रेलवे की तैयारी कैसे करें
2. रेलवे भर्ती के लिए योग्यता मापदंड
3. रेलवे एग्जाम की तैयारी कैसे करें
4. रेलवे ग्रुप सी और डी एग्जाम सिलेबस
5. रेलवे ग्रुप सी और डी पद
6. रेलवे भर्ती बोर्ड

1. रेलवे (Railway) की तैयारी कैसे करें

भारतीय रेलवे देश का सबसे अधिक नौकरी देना वाला क्षेत्र है। उम्मीदवार रेलवे में नौकारी पाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करने हैं और हजारों लोग इस क्षेत्र में नौकरी हासिल करते हैं। वर्तमान में 16 लाख के आसपास रेल कर्मी कार्यरत हैं। अगर आप भी रेलवे में नौकरी पाने के लिए ईमानदारी और सच्ची लगन से तैयारी करते हैं तो आपको भी इस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है। रेलवे भर्ती बोर्ड पुरूष, महिला, विक्लांग, खेल कोटा आदि सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भर्तियां जारी करता है। उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और पदों के हिसाब से रेलवे में नौकरी दी जाती है। रेलवे में हर पोस्ट के लिए अलग-अलग ग्रुप बनें हैं, जिन्हें चार ग्रुपों में बांटा गया हैः-

  • Group A
  • Group B
  • Group C
  • Group D

ग्रुप ए की जानकारी

सभी ग्रुप A में गैजेटेड ऑफिसर नियुक्त होते हैं।  इनकी गिनती ऑफिसर ग्रेड में होती है, उन्हें क्लास वन ऑफिसर कहते हैं। इन उम्मीदवारों की भर्ती सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, संयुक्त चिकित्सा परीक्षा के माध्यम से की जाती है। आम तौर पर यूपीएससी ही इन परीक्षाओं का आयोजन करता है।

ग्रुप बी की जानकारी

कुछ ग्रुप B के लिए कोई ज्यादा बड़ी परीक्षा नहीं होती। इस ग्रुप में वो उम्मीदवार आते हैं, जिसमें ग्रुप C अंक की संख्या ज्यादा हो या प्रमोशन के माध्यम से इस ग्रुप में नियुक्त किए जाते हैं।

(ग्रुप सी और डी ) की जानकारी

ग्रुप C और D के पद नॉन-गैजेटेड सबऑर्डिनेट पदों के तहत हैं। उनकी भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड से पूरे साल जारी रहती है।

2. रेलवे भर्ती के लिए योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • शैक्षिक योग्यता विभिन्न पोस्ट के अनुसार 10+2 +Graduation पास के साथ आईटीआई होना जरुरी है।
  • यह शैक्षिक योग्यता अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग निर्धारित होती है।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।
  • अलग अलग पोस्ट के अनुसार अधिकतम आयु सीमा निर्धारित होती है।
  • यह आयु सीमा जाति प्रमाण पत्र के आधार पर कुछ वर्ष की छुट भी मिलती है।

नोट – रेलवे भर्ती के लिए योग्यता मापदंड अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग निर्धारित होते हैं।

3. रेलवे एग्जाम (Exam) की तैयारी कैसे करें

रेलवे ग्रुप A के लिए

रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करें इससे पहले एग्जाम के बारे में जाने। कुछ छात्रों को रेलवे ग्रुप A के लिए सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam), इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (Engineering Service Exam), संयुक्त चिकित्सा परीक्षा (Combined Medical Exam) की तैयारी करनी चाहिए तथा इसके लिए आपको यूपीएससी (UPSC) एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। इस अलावा आपको मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से इंजीनियरिंग, एमएससी या एमबीबीएस लेवल की डिग्री होनी चाहिए।

रेलवे ग्रुप B के लिए

कुछ ग्रुप B के लिए कोई विशेष परीक्षा नहीं होती है। इसमें वो लोग आते हैं जो ग्रुप C में अधिक अंक अर्जित करते हैं।

भारतीय रेलवे ग्रुप C और D के लिए

अधिकतर बार रेलवे ग्रुप C और D का चयन शैक्षणिक योग्यता, लिखित परीक्षा, मेडिकल टेस्ट, प्रमाणपत्र सत्यापन और मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है।

4. रेलवे ग्रुप C और D परीक्षा सिलेबस

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि रेलवे अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सिलेबस जारी करता है।

सामान्य जागरूकता (General Awareness)

रेलवे भर्ती परीक्षाओं में इस विषय की तैयारी के लिए प्रतियोगियों को अपने सामान्य ज्ञान को अधिक मज़बूत बनाने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए एक या दो अच्छी सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का गंभीरतापूर्वक अध्ययन, रोजाना समाचार-पत्र पढने की आदत और ख़बरों के विश्लेषण के लिए पत्रिकाएं पढ़ना काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है। इंटरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन रेलवे परीक्षा सामग्रियों का भी भरपूर तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

अंकगणित ज्ञान (Arithmetic)

नौवीं और दसवीं कक्षा की गणित की पुस्तकों का अभ्यास करें। उनमें दिए गए विभिन्न कॉन्सेप्ट और फॉर्मूलों को पूरी तरह आत्मसात करना आवश्यक है। दूसरे शब्दों में इन फॉर्मूलों का गणितीय प्रश्नों को हल करने में कैसे इस्तेमाल किया जाना है, इस बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। मुख्य टॉपिक्स में परसेंटेज, रेशियो एंड प्रोपोर्शन, प्रॉफिट एंड लॉस, टाइम एंड डिस्टेंस आदि का खासतौर पर उल्लेख किया जा सकता है। यह मत भूलें कि मैथ्स में प्रैक्टिस ही सफलता की कुंजी होती है। संबंधित टॉपिक्स के अधिकाधिक प्रश्नों को हल करने का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने की आदत डालें।

तार्किक क्षमता (Reasoning)

इस तरह के प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए रीजनिंग पर आधारित पुस्तक अवश्य खरीदें और पहले विभिन्न कांसेप्ट्स को समझें। इसके लिए दिए गए उदाहरणों को भली प्रकार समझने की कोशिश करें। इसके बाद उसमें दिए गए प्रश्नों को हल करें और इस क्रम में विभिन्न प्रकार की रीजनिंग और उनमें निहित तर्कों को समझने का प्रयास भी करें। इस तरह तैयारी करने पर परीक्षा के समय किसी भी तरह का प्रश्न आने पर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा

तकनीकी दक्षता (Technical)

इस टेस्ट के अंतर्गत प्रतियोगी द्वारा जिस ट्रेड या हुनर के अंतर्गत रिक्त पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया गया है उससे संबंधित तकनीकी दक्षता के ज्ञान का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें टेक्नीकल प्रश्न ही पूछे जाते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने तकनीकी ट्रेड की पुस्तकें अवश्य पढ़कर जाएं। सैद्धांतिक ही नहीं बल्कि व्यावहारिक पक्ष से जुडी तकनीकी जानकारी भी होनी जरूरी है। विशेषकर संबंधित ट्रेड के बारे में नई तकनीकी प्रगति से अवगत होना आवश्यक है।

ऐसी परीक्षाओं में बड़ी संख्या में युवा शामिल होते हैं जो अमूमन एक परीक्षा पर केंद्रित तैयारी नहीं करते हुए कई अन्य परीक्षाओं को भी एक साथ साधने की उनकी इच्छा होती है। यह बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए कि प्रत्येक परीक्षा (बैंकिंग, एसएससी, रेलवे आदि) का अपना विशिष्ट स्वरूप होता है। इसलिए ध्यान रखें कि परीक्षा के अनुसार फोकस होकर तैयारी करने से सफल होने के अवसर बढ़ सकते हैं। इंटरनेट से इन परीक्षाओं के पुराने टेस्ट पेपर्स लेकर जितना अभ्यास करेंगे उतना ही मनोबल और आत्मविश्वास बढेगा। परीक्षा की तैयारी के दौरान नियमित प्रैक्टिस करते रहना चाहिए, बीच-बीच में अभ्यास छोड़ना सही रणनीति नहीं कही जा सकती है। हमेशा यह याद रखें कि ऐसी परीक्षाओं में समय प्रबंधन का विशेष महत्त्व होता है। सैम्पल पेपर्स को निर्धारित समय सीमा में रहकर सॉल्व करने का तरीका बहुत फायदेमंद साबित होगा।

5. रेलवे भर्ती ग्रुप C और D पद

  • सहायक स्टेशन मास्टर
  • गार्ड्स
  • क्लर्क
  • टिकट कलेक्टर
  • ट्रैफिक अप्रेंटिस
  • स्टेनोग्राफर
  • केटरिंग मैनेजर
  • फीटर
  • वेल्डर
  • हेल्पर
  • खलासी
  • ट्रॉलीमैन
  • ट्रैकमैन
  • पॉइंट्समैन
  • पोर्टर
  • गेटमैन
  • गैंगमैन
  • कैबिनमैन

6. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB)

भारतीय रेल में रिक्त पदों की भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड / आरआरबी) के माध्यम से की जाती है। इस समय पूरे भारत में कुल 21 रेलवे भर्ती बोर्ड क्रियाशील हैं।

अन्य आर्टिकल भी पढ़ें :-

Leave a Reply