Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

यूपी बोर्ड की पुस्तकें 12वीं कक्षा हस्तकला (UP Board Books Class 12 Heritage Crafts In Hindi)

Photo of author
PP Team

यूपी बोर्ड की पुस्तकें 12वीं कक्षा हस्तकला (UP Board Books Class 12 Heritage Crafts In Hindi): छात्र इस आर्टिकल के माध्यम से कक्षा 12 हस्तकला की पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं। आप इस पेज से बढ़ी ही आसानी से हिंदी में कक्षा 12 यूपी बोर्ड हस्तकला की पुस्तक देख सकते हैं। 12वीं कक्षा में हस्तकला विषय काफी महत्त्वपूर्ण होता है। यहाँ पर छात्रों के लिए बारहवीं कक्षा के लिए यूपी बोर्ड की बुक हस्तकला के सभी विषय PDF में दिए हुए हैं। छात्र मुफ्त में कक्षा 12 यूपी बोर्ड हस्तकला की पुस्तक डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को कक्षा XII हस्तकला की बुक pdf में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा। आप उस लिंक पर क्लिक करने के बाद UP Board Book Class 12 Heritage Crafts in Hindi का PDF डाउनलोड कर सकेंगे। यूपी बोर्ड बुक 12वीं कक्षा हस्तकला के सभी भाग नीचे से डाउनलोड करें। यूपी बोर्ड की किताब 12 वीं हस्तकला से छात्रों को सिविल परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।

यूपी बोर्ड की पुस्तकें 12वीं कक्षा हस्तकला (UP Board Books Class 12th Heritage Crafts In Hindi)

यूपी बोर्ड बुक क्लास 12 हेरिटेज क्राफ्ट्स “भारतीय हस्तकला की परंपराएँ भूत, वर्तमान और भविष्य” किताब में कुल 9 चैप्टर हैं। up board book class 12 heritage crafts pdf in hindi विषय के अनुसार दिए हुए हैं। बता दें कि यूपी बोर्ड की पुस्तकें 12वीं कक्षा हस्तकला के लिंक राष्ट्रीय शैशिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की सहायता से दिए हुए हैं। UP Board Class 12 हस्तकला (Heritage Crafts) book pdf हिंदी में नीचे से प्राप्त करें। इसके अलावा आप parikshapoint.com के यूपी बोर्ड के पेज से सभी विषयों की 12वीं कक्षा की यूपी बोर्ड पुस्तकें (UP Board Books) और हिंदी में यूपी बोर्ड की पुस्तकें (UP Board Books In Hindi) भी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड पुस्तक कक्षा 12 हस्तकला

हमने इस आर्टिकल में छात्रों के लिए कक्षा 12 की हस्तकला की किताबें डाउनलोड करने के लिए एक साधारण लिंक बना रखा है। जिससे छात्र कक्षा बारहवीं की हस्तकला की बुक pdf download आसानी से कर सकते हैं। छात्र नीचे कक्षा 12 की हस्तकला की बुक डाउनलोड करें।

यूपी बोर्ड की पुस्तकें कक्षा 12 हस्तकला

किताब:- “भारतीय हस्तकला की परंपराएँ भूत, वर्तमान और भविष्य”

अध्याय विषय के नाम
1अतीत में शिल्प
2औपनिवेशिक शासन और शिल्प
3महात्मा गांधी और स्व-निर्भरता
4हथकरघा एवं हस्तशिल्प का पुनरुद्धार
5वर्तमान में शिल्प समुदाय
6उत्पाद और विपणन
7शिल्प बाज़ार
8पर्यटन के युग में शिल्प
9अभिकल्प तथा विकास

छात्रों को up board book class 12 heritage crafts in hindi प्राप्त करके काफी खुशी हुई होगी। हम आशा करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमारा उद्देश्य केवल बेहतर ज्ञान देना है। यूपी बोर्ड किताब के बारे में अधिक जानने के लिए छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जा सकते हैं।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in

कक्षा 12 अन्य विषयों की UP Board किताबों के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply