Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

कक्षा 12वीं भूगोल नोट्स (Class 12th Geography Notes In Hindi 2024 CBSE)

Photo of author
Mamta Kumari
Last Updated on

कक्षा 12वीं भूगोल नोट्स (Class 12 Geography Notes In Hindi)- 12वीं कक्षा के छात्र इस लेख के माध्यम से भूगोल के नोट्स प्राप्त कर सकते हैं। इन नोट्स के माध्यम से छात्र ये जान सकेंगे कि इस बार सीबीएसई किस तरह का एग्जाम पैटर्न लेकर आने वाली है। 12वीं कक्षा में भूगोल का विषय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इन नोट्स के आधार पर छात्र अपनी तैयारी को बेहतर बना सकेंगे। 12वीं कक्षा के भूगोल के ये नोट्स आपको इसी लेख में PDF के माध्यम से उपलब्ध करा दिए गए हैं। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से नोट्स के पीडीएफ को डाउनलोड किया जा सकता है। जैसे ही छात्र लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही Class 12 Geography Notes in Hindi डाउनलोड होकर आपके पास सेव हो जाएगा।

कक्षा 12 भूगोल नोट्स (Class 12 Geography Notes In Hindi)

आने वाली परीक्षाओं के लिए भूगोल के ये नोट्स छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाले हैं। इन्हें पढ़कर विद्यर्थियों को सवालों के पैटर्न के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। एनसीईआरटी की भूगोल की पुस्तक के सभी अध्यायों के नोट्स आप इस पेज से आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे और वो भी बिलकुल मुफ्त। छात्रों को ये नोट्स नीचे दी गई तालिका में क्रमवार तरीके से उपलब्ध कराए गए हैं। जिनपर एक क्लिक करके ही Geography Notes PDF में छात्रों को मिल जाएंगे। भूगोल के अलावा यदि विद्यार्थी अन्य विषयों के भी नोट्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो parikshapoint.com के एनसीईआरटी पेज से जाकर अन्य विषयों के नोट्स भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 12वीं भूगोल के नोट्स

इस आर्टिकल से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हमने भूगोल के नोट्स हिंदी में उपलब्ध कराए हैं। छात्र आसानी से अध्यायों के अनुसार लिंक पर क्लिक कर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी अध्याय के नोट्स का PDF डाउनलोड कर सकते हैं।

पुस्तक- मानव भूगोल के मूल सिद्धांत
अध्यायअध्यायों के नाम
1 मानव भूगोल प्रकृति एवं विषय क्षेत्र
2विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि
3मानव विकास
4प्राथमिक क्रियाएँ
5द्वितीयक क्रियाएँ
6तृतीयक और चतुर्थ क्रियाकलाप
7परिवहन एवं संचार
8अंतर्राष्ट्रीय व्यापार
पुस्तक- भारत लोग और अर्थव्यवस्था
अध्यायअध्यायों के नाम
1जनसंख्या: वितरण, घनत्व, वृद्धि और संघटन
2मानव बस्तियाँ
3भूसंसाधन तथा कृषि
4जल-संसाधन
5खनिज तथा ऊर्जा संसाधन
6भारत के संदर्भ में नियोजन और सततपोषणीय विकास
7परिवहन तथा संचार
8अंतर्राष्ट्रीय व्यापार
9भौगोलिक परिप्रेक्ष्य में चयनित कुछ मुद्दे एवं समस्याएँ

ये भी देखें

सीबीएसई कक्षा 12वीं भूगोल प्रश्न पत्र (CBSE Class 12th Geography Previous Year Question Papers)यहाँ से देखें
सीबीएसई कक्षा 12वीं भूगोल सैंपल पेपर 2024यहाँ से देखें

परीक्षा से पूर्व छात्रों को भूगोल के ये नोट्स पाकर बहुत ख़ुशी होगी। आशा है कि परीक्षा में इन नोट्स के माध्यम से परीक्षा पॉइंट आपकी कुछ मदद कर सके, ताकि विद्यार्थी अच्छे नंबरों से परीक्षा उत्तीर्ण कर पाने में सफल हो सकें।

कक्षा 12 अन्य विषयों के Notes के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply