डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं (Ambedkar Jayanti Wishes In Hindi)

Photo of author
Ekta Ranga

आज मैंने एक पुरानी मैग्जीन निकाली और उसे पढ़ने लगी। उस मैग्जीन आज से 25 साल पुरानी थी। उसे पढ़ते हुए मेरी नजर एक उद्धरण पर गई – “जीवन लंबा होने की बजाय महान होना चाहिए।” पहले मैंने सोचा कि यह उद्धरण किसी फिल्म से होगा। पर नीचे देखने पर पता चला कि यह तो भीमराव अंबेडकर द्वारा बोला गया महान वाक्य था। भीमराव अंबेडकर को तो कौन नहीं जानता है।इस नाम से सभी अच्छे से वाकिफ है। उन्होंने भारत के लिए क्या काम किए इससे भी हम अच्छे से परिचित है। भीमराव अंबेडकर का नाम महान वकीलों में से एक में गिना जाता है।

Ambedkar Jayanti ki hardik Shubhkamnaye

भीमराव अंबेडकर को कौन नहीं जानता है। यहां तक कि स्कूल के बच्चे भी इस नाम से परिचित होते हैं। भीमराव अंबेडकर ने एक समय पर दलितों के हक के लिए बहुत बड़ी लड़ाई लड़ी थी। इतिहास के पन्नों में इनका नाम भारत के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों में से एक गिना जाता है। उनका दिमाग इतना तेज था कि उन्हें हिंदी, पाली, संस्कृत, फ्रेंच, मराठी, पारसी, जर्मन जैसी भाषाओं का अच्छा ज्ञान था। वह हर समय भारत के हित में ही सोचा करते थे। भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। उनका गाँव महू के काली पलटन में है। यह मध्यप्रदेश का गाँव है। हम हर साल अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल को मनाते हैं। तो आइए आज हम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं पढ़ते हैं।

अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं

1)
आज का दिन है बड़ा महान, बनकर सूरज चमका इक इंसान कर गये सबके भले का ऐसा काम, बना गये हमारे देश का संविधान।
आप सभी को अंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

2)
भीम जी ने हमे बलवान बना डाला है हटा ना पाये वो चट्टान बना डाला है नए युग की हमें पहचान बना डाला है और हवा के ये झोके को तुफान बना डाला है।
Wish you a very Happy Ambedkar Jayanti

3)
फूलों की कहानी बहारों ने लिखी… रातों की कहानी सितारों ने लिखी, हम नहीं है किसी के गुलाम, क्योंकि हमारी जिंदगानी बाबा साहब जी ने लिखी जय भीम।
Happy Baba Saheb Ambedkar Jayanti

ये भी पढ़ें –

डॉ. भीमराव अम्बेडकर के विचार
डॉ. भीमराव अम्बेडकर पर 10 वाक्य
डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

4)
नींद अपनी खोकर जगाया हमको, आंसू अपने गिराकर हंसाया हमको, कभी मत भूलना उस महान इंसान को, जमाना कहता है बाबा साहेब आंबेडकर जिनको,
हैप्पी आंबेडकर जयंती।

5)
देश के लिये जिन्होंने विलास को ठुकराया था, गिरे हुए को जिन्होंने स्वाभिमान सिखाया था, जिसने हम सबको तूफानों से टकराना सिखाया था, देश का था अनमोल दीपक जो “बाबा साहेब” कहलाया था, आज उसकी बातों को हम दिल से अपनाएंगे, सब मिलकर अंबेडकर जयंती मनाएंगे।
Happy Ambedkar Jayanti

6)
सिर ऊंचा उठाकर जीना सिखाया मेरे भीम ने, शिक्षा का महत्व समझाया मेरे भीम ने, जुल्म के खिलाफ संघर्ष करना सिखाया मेरे भीम ने, आज मैं बहुत ऊंचा उठा हूं, मुझे ऊंचा उठाया मेरे भीम ने,
डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

7)
“हालांकि मैं एकरूप में पैदा हुआ था, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं एक हिंदू के रूप में नहीं मरूंगा। – डॉ बीआर अंबेडकर … ” 
बाबा साहेब आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

8)
“मैं एक समुदाय की प्रगति को उस प्रगति की डिग्री से लांघता हूं जो महिलाएं हासिल करती हैं”
डॉ. बीआर अंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

9)
“हम जब चलते हैं तो देखने वालों का दिल मचल जाता है, हम जब ड्यूटी करते हैं तो तूफान भी लोडता है, हमें बदलने की कोशिश भी मत करना, अगर हम खराब होते हैं तो सारा इतिहास बदल जाता है।
Ambedkar Jayanti ki hardik Shubhkamnaye

10)
“यदि मुझे लगा की संविधान का दुरुपयोग किया जा रहा हैं, तो इसे सबसे पहले मैं जलाऊंगा”
अम्बेडकर जयंती की शुभकामनाएं।

 11)
“कुरान कहता है कि मुसलमान बनो, बाइबल कहता है ईसाई बनो, भागवत गीता कहता है हिंदू बनो, लेकिन मेरे बाबा का संविधान कहता मनुष्य बनो।
आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

12)
कर गुजर गए वो भीम थे। भारत को जगाने वाले भीम थे। हमने तो सिर्फ इतिहास पढ़ा है यारो। इतिहास को बनाने वाले मेरे भीम थे।
आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।।

13)
गरज उठे गगन सारा, समुन्दर छोडें आपना की नाराहिल जाए जहान सारा, जब गूंजे “जय भीम” का नारा।
बाबा साहेब आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

14)
जब भीम थे चलते तो हजारों दिल मचलते, भीम जब रुकते तो तूफ़ान है रुक जाते, इतने काबिल थे बाबा की कभी इरादा न बदला, बाबा भीम ने तो सारा इतिहास बदल डाला।
Ambedkar Jayanti ki hardik Shubhkamnaye

15)
खाली नाम के यहां पर कितने भगवान हो गये, लेकिन एक ही भीम के करम से आज हम इन्सान बन गए, जिन्हें चलना, संभलना याद न था आज धूल से उठकर आसमान बन गये,ये मेरे भीम बाबा हमको है बचाया तुमने,अरे ठुकराया था उस दुनिया ने,तो पहले गले से लगाया तुमने,
आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

परीक्षाpoint.com की तरफ से हमारे सभी पाठकों कोआंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

अन्य विषयों पर शुभकामनाएं संदेश पढ़ने के लिए

Leave a Reply