आईटीआई इलेक्ट्रीशियन (ITI Electrician) : इस पेज से प्राप्त करें पूरी जानकारी

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन (ITI Electrician)- अगर आपकी रुचि बिजली से चलने वाले उपकरणों जैसे मशीन, मोटर आदि चीज़ों को ठीक करने में और उनके बारे में पढ़ने में है और अगर आप एक अच्छा इलेक्ट्रीशियन (Electrician) बनना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का है। बहुत से लोगों का सपना होता है कि वो आईटीआई (ITI) से पढ़ाई करें लेकिन वो इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि कौन-सा ITI Trade चुनें। हम आपको बता दें कि अगर आप आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड (ITI Electrician Trade) चुनते हैं, तो आप कोई भी सरकारी या प्राइवेट जॉब बतौर आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कर सकते हैं या अपना व्यापार भी शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन (ITI Electrician in Hindi)

इस पेज पर हम आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन (ITI Electrician) से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे, जैसे- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन क्या है, इलेक्ट्रीशियन क्या है, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में एडमिशन कैसे लें, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन योग्यता, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स फीस और अवधि, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन जॉब, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सैलरी आदि। अगर आप आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में एडमिशन लेते हैं, तो आपको iti electrician syllabus, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन नोट्स इन हिंदी pdf, आईटीआई बुक्स इलेक्ट्रीशियन इन हिंदी, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन थ्योरी pdf, आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ऑनलाइन टेस्ट के बारे में भी पता होना चाहिए।

इलेक्ट्रीशियन ट्रेड “इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट” (ITI) के अंतर्गत ही आता है। इस ट्रेड को आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के नाम से भी जाना जाता है। हमारे देश में आईटीआई की स्थापना के साथ ही Electrician Trade की शुरुआत हो गई थी। आईटीआई फील्ड में इलेक्ट्रीशियन कोर्स सबसे ज़्यादा पॉपुलर ट्रेड है और सबसे ज़्यादा स्टूडेंट इसी ट्रेड में एडमिशन लेते हैं। इलेक्ट्रीशियन ट्रेड देश के लगभग सभी आईटीआई इंस्टिट्यूट में उपलब्ध है। जो छात्र 10वीं और 12वीं पास हैं, वो आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड या अपनी पसंद के किसी भी अन्य ट्रेड में एडमिशन ले सकते हैं। ITI Electrician एडमिशन की पूरी जानकारी नीचे से पढ़ें।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन क्या है? (What is ITI Electrician? In Hindi)

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड इंजीनियरिंग ट्रेड है और यह सबसे पुराने इंजीनियरिंग ट्रेड में से एक है। इस ट्रेड को आईटीआई के जरिए पूरे देश में संचालित किया जा रहा है। बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जिनकी आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड पहली पसंद होता है। छात्र इसे आसान भाषा में ऐसे समझ सकते हैं कि यह ट्रेड आपको एक इलेक्ट्रीशियन बनने की ट्रेनिंग देता है। ITI Electrician Course कुल दो साल का होता है। ये दो साल आपको विद्युत उपकरण (Electrical Equipment) की फिटिंग, रिपेयरिंग और इंस्टॉलिंग करना सिखाया जाता है। इस कोर्स के दौरान छात्र बिजली के बारे में सीखते हैं, जैसे- तारों की स्थापना, बिजली उत्पादन, अर्थिंग, एसी करंट, डीसी करंट आदि। बिजली के बारे में पूर्ण जानकारी और पूर्ण कौशल हासिल करने के बाद छात्र किसी भी अच्छी कंपनी में काम करने के योग्य हो जाते हैं।

ये आर्टिकल भी पढ़ें-

आईटीआई क्या है?यहाँ से पढ़ें
इलेक्ट्रीशियन क्या है?यहाँ से पढ़ें
पॉलिटेक्निक की पूरी जानकारीयहाँ से पढ़ें

इलेक्ट्रीशियन क्या है? (What is Electrician? In Hindi)

इलेक्ट्रीशियन बिजली के उपकरणों से जुड़े सभी काम करता है या कहें तो इलेक्ट्रीशियन का संबंध विद्युत उपकरणों से होता है। एक इलेक्ट्रीशियन ट्रेडमैन भी होता है जिसके पास इमारतों, ट्रांसमिशन लाइनों, स्थिर मशीनों और संबंधित उपकरणों के विद्युत तारों के बारे में जानकारी और विशेषज्ञता होती है। इलेक्ट्रीशियन (Electrician) को हिंदी में विद्युतकार, बिजली मिस्त्री या बिजली ठीक करने वाला भी कहा जाता है। जो व्यक्ति इलेक्ट्रीशियन का काम सीख लेता है, वह व्यक्ति किसी भी तरह के बिजली से जुड़े कार्य आसानी से कर सकता है और बिगड़ी हुई इलेक्ट्रिक चीज़ों को ठीक भी कर सकता है। इलेक्ट्रीशियन को इलेक्ट्रिकल टेक्नीशियन (Electrical Technician) या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) के नाम से भी जाना जाता है।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में एडमिशन कैसे लें? (ITI Electrician Admission Process in Hindi)

अगर आप किसी भी शहर के सरकारी या प्राइवेट आईटीआई इंस्टिट्यूट में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन एडमिशन प्रोसेस को पूरा करना होगा, जैसे-

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय आपको आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड का चयन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको नजदीकी आईटीआई में जा कर सारे सर्टिफिकेट्स वेरिफाई करवाने होंगे।
  • इसके कुछ दिनों बाद आईटीआई संस्थान अपनी-अपनी मेरिट लिस्ट जारी करती हैं। जिसके बाद आपका आईटीआई में एडमिशन मेरिट के अनुसार होगा।
  • बहुत सी प्राइवेट आईटीआई 10वीं और 12वीं के अंक के आधार पर एडमिशन देती हैं।
  • अधिकतर सरकारी आईटीआई संस्थान में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है।
  • एंट्रेंस एग्जाम के बाद आपको इंटरव्यू में भी पास होना होगा।
  • जो आपकी रैंकिंग होगी उसके आधार पर ही आपको सरकारी आईटीआईटी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन एडमिशन योग्यता (ITI Electrician Admission Eligibility in Hindi)

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स में एडमिशन के लिए योग्यता मापदंड निम्नलिखित हैं, जैसे-

  1. इलेक्ट्रीशियन कोर्स में एडमिशन के लिये उम्मीदवार को दसवीं पास होना आवश्यक है।
  2. दसवीं में उम्मीदवार के पास विज्ञान और गणित विषय होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार को 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  4. उम्मीदवार की आयु 14 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  5. शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान दी गयी है।
  6. आरक्षित, पूर्व सैनिकों, सैनिकों की विधवाओं उम्मीदवार को आयु सीमा में छूट दी गई है।
  7. एसटी, एससी, ओबीसी उम्मीदवार को अधिकतम उम्र सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि विडोज और सेपरेटेड महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है।
  8. एडमिशन के लिए उम्मीदवार के पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स फीस और अवधि (ITI Electrician Course Fees and Duration in Hindi)

आईटीआई संस्थानों में मौजूद सभी कोर्स की फीस और समय अवथि अलग-अलग होती है। एक आईटीआई कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक की हो सकती है। आईटीआई कोर्स की अवधि और फीस कोर्स पर निर्भर करती है। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की अवधि दो सालों की होती है। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स की फीस आपके राज्य, आईटीआई संस्थान और ट्रेड पर निर्भर करती है।

सरकारी आईटीआई इंस्टिट्यूट के मुकाबले में प्राइवेट आईटीआई कॉलेजों की फीस अधिक होती है। सरकारी आईटीआई संस्थानों में फीस दो हज़ार रुपये से लेकर दस हज़ार रुपये तक होती है। प्राइवेट कॉलेजों में यही फीस पन्द्रह हज़ार रुपये से लेकर चालीस हज़ार रुपये तक हो सकती है। यह फीस प्रति वर्ष के हिसाब से तय होती है। ज़्यादातर राज्यों में आईटीआई के अन्य कोर्सों में आने वाला कुल खर्चा इंजीनियरिंग कोर्स के मुकाबले काफी कम होता है। यदि आपने किसी सरकारी स्कूल या कॉलेज से पढ़ाई की है या आपके पास कोई जाति प्रमाण पत्र है, तो आपको फीस में छूट प्रदान की जा सकती है।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन पाठ्यक्रम (ITI Electrician Syllabus in Hindi)

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सिलेबस को दो भागों में विभाजित किया गया है, 1. थ्योरी और 2. प्रैक्टिकल। थ्योरी में इलेक्ट्रीशियन से जुड़े कौशल और ज्ञान के बारे में बताया जाता है। प्रैक्टिकल में उसी काम को करके दिखाया और सिखाया जाता है। इलेक्टीशियन कोर्स में प्रैक्टिकल वाले भाग पर ज्यादा जोर दिया जाता है। ITI Electrician Course का सिलेबस DGT (Directorate General of Training) तय करता है। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन पाठ्यक्रम में हर सेमेस्टर में पाँच विषय शामिल होते हैं। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स सेमेस्टर के आधार पर होता है। ITI Electrician Syllabus में शामिल पाँचों विषयों के नाम इस प्रकार हैं-

  1. व्यावसायिक कौशल / (व्यावसायिक व्यावहारिक)
  2. व्यावसायिक ज्ञान / (व्यापार सिद्धांत)
  3. कार्यशाला विज्ञान और गणना
  4. इंजीनियरिंग ड्राइंग
  5. रोजगार योग्यता कौशल

छात्र आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेनिंग के दौरान इन पाँच विषयों के साथ-साथ Basic Electricity, Effect of Electric Current, Wiring Installation, Magnetism, About Batteries, Electrical Machines, Transmission and Distribution, About AC Current and DC Current के बारे में भी पढ़ते हैं।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन जॉब (ITI Electrician Job)

एक बार यदि आप सफलता पूर्वक आईटीआई इलेक्ट्रीशियन कोर्स पूरा कर लेते हैं, तो उसके बाद आप प्राइवेट और गर्वनमेंट दोनों ही सैक्टर में अपना बेहतर करियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं। अगर नौकरी की बात करें, तो आप किसी भी स्टेट में बिजली विभाग में काम करके अच्छा वेतन कमा सकते हैं। आप किसी बड़ी प्राइवेट एमएनसी कंपनी में भी काम कर सकते हैं। आप बिजली उत्पादन में लाइट मैन, वायरमैन, वेल्डर, इलेक्ट्रिकल मशीन ऑपरेटर, तकनीशियन, प्रशिक्षक, पर्यवेक्षक आदि पद पर रहते हुए भी कार्य कर सकते हैं।

आप Public Sectors, MNC, Private Industries (BHEL, GAIL, SAIL, Railway) आदि जगहों पर भी काम कर सकते हैं। स्वरोजगार के लिए लाइसेंस प्रमाण पत्र प्राप्त करके आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। आप किसी बिल्डिंग या कंपनी में वायरिंग करने की ठेकेदारी भी ले सकते हैं और ठेकेदार बन सकते हैं। आप बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन, वितरण स्टेशन में नौकरी कर सकते हैं। ITI Electrician Course को पूरा करने के बाद आपके पास ये सभी रोजगार के अवसर खुले होंगे। बस आपको अपनी समझ से इनमें से किसी एक का चयन करना होगा और अपने भविष्य को सुधारने के लिए आगे बढ़ना होगा।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन सैलरी (ITI Electrician Salary)

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन पास उम्मीदवारों की सैलरी अलग-अलग होती है। आपको बता दें कि कोर्स को पूरा करने के बाद जब आप कहीं ट्रेनिंग शुरू करते हैं, तो उस समय आपको 6 से 7 हजार रुपए तक हर महीने मिलते हैं। यह वेतन सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। आप किसी सरकारी कंपनी में हों या फिर किसी प्राइवेट कंपनी में, आपको हर महीने के 6 से 7 हजार रुपए दिए जाते हैं। जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है, तो उसके बाद आप हर महीने 10 से 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। एक्सपीरियंस के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। आईटीआई पास करने वाले उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता बढ़ाकर यानी कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करके और अपना टैलेंट बढ़ाकर पहले से ज्यादा कमा सकते हैं। आईटीआई इलेक्ट्रीशियन उम्मीदवार अपनी खुद की कोई दुकान खोलकर बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल (ITI Electrician FAQ’s in Hindi)

People also ask

प्रश्न- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में क्या क्या आता है?

उत्तर- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में 5 विषय आते हैं-

  1. इलेक्ट्रीशियन थ्योरी
  2. इलेक्ट्रीशियन प्रैक्टिकल
  3. वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस
  4. एम्पलाईेबिलिटी स्किल्स
  5. इंजीनियरिंग ड्राइंग

प्रश्न- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन में कितने कोर्स होते हैं?

उत्तर- आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में वायरिंग, घरेलू उपकरण, विद्युत मशीन, प्रकाश, विद्युत प्रतिष्ठान आदि शामिल हैं।

प्रश्न- इलेक्ट्रीशियन को हिंदी में क्या कहते है?

उत्तर- इलेक्ट्रीशियन (Electrician) को हिंदी में विद्युतकार या बिजली मिस्त्री कहा जाता है।

प्रश्न- आईटीआई में कितने प्रकार के कोर्स होते हैं?

उत्तर- आईटीआई में Draughtsman Civil, Draughtsman Mechanical, Electrician, Electronics Mechanic, Fitter, Machinist, Machinist Grinder, Mechanic Motor Vehicle आदि कई कोर्स होते हैं।

अधिक ज्ञान बढ़ाने के लिएयहां क्लिक करें

3 thoughts on “आईटीआई इलेक्ट्रीशियन (ITI Electrician) : इस पेज से प्राप्त करें पूरी जानकारी”

Leave a Reply