एमपी टीईटी रिजल्ट 2023 (MP TET Result 2023)

एमपी टीईटी रिजल्ट (MP TET Result)- मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MP PEB) द्वारा प्राथमिक शिक्षकों के लिए एमपी टीईटी 2023 रिजल्ट (MP TET 2023 Result) घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार MP TET 2023 रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाएं। उम्मीदवारों को अपने एमपी टीईटी रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। एमपी टीईटी परिणाम 2023 (प्राथमिक शिक्षक) से संबंधित अधिक जानकारी जैसे MP TET Result 2023 जांच करने की प्रक्रिया, योग्यता अंक, सामान्य प्रक्रिया आदि के लिए पूरा लेख पढ़ें।

एमपी टीईटी रिजल्ट 2023 (MP TET Result 2023)

उम्मीदवारों को बता दें कि एमपी टीईटी रिजल्ट एक मेरिट लिस्ट के रूप में तैयार किया जाता है। एक बार जब उम्मीदवार एमपी टीईटी 2023 को उत्तीर्ण करने में सक्षम हो जाएंगे, तो पीईबी चयनित उम्मीदवारों को पात्रता पत्रक जारी करेगा।

एमपी टीईटी रिजल्ट 2023 जरूरी तारीखें

एमपी टीईटी 2023 रिजल्ट से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं।

एमपी टीईटी 2023 रिजल्टमहत्वपूर्ण तारीख
परीक्षा की तारीख25 अप्रैल 2023
परिणाम की तारीखजारी की जायेगी

एमपी टीईटी रिजल्ट 2023 कैसे देखें?

एमपी टेट 2023 रिजल्ट एमपी पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं-

  1. पहला चरण: एमपी पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाएं या ऊपर दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें।
  2. दूसरा चरण: रिजल्ट के लिंक तक पहुंचने के लिए ‘डैशबोर्ड’ पर क्लिक करें।
  3. तीसरा चरण: ‘प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023’ के तहत परिणाम की जाँच करने के लिए लिंक मौजूद होगा।
  4. चौथा चरण: ‘यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करके लिंक पर जाएं।
  5. पांचवां चरण: अगले पेज पर उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर / रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  6. छठा चरणः आपका रिजल्ट जारी हो जाएगा।

एमपी टीईटी कटऑफ 2023

एमपी टीईटी 2023 उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। एमपी टीईटी 2023 के लिए अंक इस प्रकार हैं-

केटेगरी अंक
एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग50%
अन्य60%

एमपी टीईटी सर्टिफिकेट 2023

एमपी टेट रिजल्ट की घोषणा के बाद एमपी पीईबी टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र जारी करता है। सभी योग्य उम्मीदवार राज्य भर में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए एमपी टीईटी प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। इसे एमपी पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री ने टीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी अवधि बढ़ा दी है। अब टीईटी प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए वैध रहेगा। यह बदलाव एमपी टीईटी प्रमाणपत्र पर भी लागू होता है। एमपी टीईटी प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एमपी टीईटी क्या है?

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है। मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपी टीईटी) प्राथमिक शिक्षकों के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। यह राज्य स्तरीय परीक्षा है। न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने के बाद, उम्मीदवारों को पात्रता पत्र से सम्मानित किया जाता है। इस शीट में टीईटी परीक्षा में प्राप्त अंकों का उल्लेख होता है। केवल योग्यता परीक्षा किसी भी नौकरी को सुनिश्चित नहीं करती है। टीईटी पात्रता पत्र प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को शिक्षण क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट- peb.mp.gov.in | peb.mponline.gov.in

एमपी टीईटी 2023 के मुख्य पेज के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply