Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

एमपी रुक जाना नहीं योजना (MP Board Ruk Jana Nahi Yojana)

Photo of author
PP Team

एमपी रुक जाना नहीं योजना (MP Ruk Jana Nahi Scheme) फेल छात्रों के लिए मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) द्वारा शुरू की गई है। मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद है। जैसा कहा जाता है कि सभी को दूसरा मौका मिलना चाहिए, तो यह योजना भी मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए दूसरे मौके की तरह है। यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा के छात्र हैं जो मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए हैं, तो यह योजना आपके लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बहुत सहायक होगी। एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं योजना के बारे में पूरी जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं (MP Board Ruk Jana Nahi)

इस पेज के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड रुक जाना नहीं योजना (Madhya Pradesh Board Ruk Jana Nahi Scheme) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे- रुक जाना नहीं के पेपर कब होंगे, रुक जाना नहीं रोल नंबर, रुक जाना नहीं लास्ट डेट, रुक जाना नहीं का रिजल्ट कैसे देखें आदि।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं आवेदन पत्र
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं टाइम टेबल/डेट शीट
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं प्रश्न पत्र
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं एडमिट कार्ड
एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड रुक जाना नहीं योजना (Madhya Pradesh Board Ruk Jana Nahi Scheme)

जैसा कि आप जानते हैं, बहुत से ऐसे छात्र हैं जो कई कारणों और समस्याओं से अपनी बोर्ड परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। अब, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) के छात्र रुक जाना नहीं योजना (Ruk Jana Nahi Yojana) का लाभ उठा सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा रुक जाना नहीं योजना के तहत आयोजित की जाती। अब आप भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं यदि आप मध्य प्रदेश में अपनी बोर्ड परीक्षा में असफल रहे हैं।

ये भी देखें

एमपी ओपन स्कूल बोर्ड (MP Open School Board)यहाँ क्लिक करें
एमपी बोर्ड आ लौट चलें (MP Board Aa Laut Chalen)यहाँ क्लिक करें

इस योजना से मध्य प्रदेश राज्य के छात्र लाभ उठा सकते हैं और बोर्ड परीक्षाओं में सफल होने का एक और मौका पा सकते हैं। मध्य प्रदेश में सबके लिए शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु वैकल्पिक शिक्षा की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, नई दिल्ली के अनरूप म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की स्थापना मंत्रिपरिषद के निर्णय दिनांक 29/03/1995 के फलस्वरूप की गई। यह संस्था अगस्त 1995 से स्वायत्तशासी संस्था के रूप में पंजीकृत समिति के रूप में कार्य कर रही है।

FAQs

प्रश्न- रुक जाना के पेपर कब से शुरू होंगे?

उत्तरः मध्य प्रदेश, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ओपन बोर्ड परीक्षाओं को जून से शुरू कराये जाने की सम्भावना है।

प्रश्न- मध्य प्रदेश राज्य ओपन के फॉर्म कब भर आएंगे?

उत्तर :- आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं।

प्रश्न- एमपी ओपन बोर्ड क्या है?

उत्तरः मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षा में असफल हुए छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। वह सभी छात्र जो बोर्ड परीक्षा में असफल हुए हैं वह दोबारा से ओपन परीक्षा देकर अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइटः mpsos.nic.in

2 thoughts on “एमपी रुक जाना नहीं योजना (MP Board Ruk Jana Nahi Yojana)”

Leave a Reply