एचपी टेट रिजल्ट 2023 (HP TET Result 2023)

एचपी टेट रिजल्ट (HP TET Result)- हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET) का परिणाम इसकी वेबसाइट hpbose.org पर जारी किया जाता है। एचपी टीईटी रिजल्ट 2023 की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर या रोल नंबर प्रदान करना होगा। चयनित उम्मीदवारों की सूची वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाती है। HP TET रिजल्ट 2023 हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) द्वारा जारी अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को एचपी टीईटी परीक्षा 2023 में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

एचपी टेट रिजल्ट 2023 (HP TET Result 2023)

नीचे दिए गए लेख से आप एचपी टीईटी परिणाम 2023 (HP TET Result 2023) से संबंधित जानकारी जैसे रिजल्ट की जाँच कैसे करें, एचपी टेट रिजल्ट 2023 डाउनलोड करने की प्रक्रिया, परिणाम पर मौजूद विवरण, योग्यता अंक आदि प्राप्त कर सकते हैं। एचपी टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने पर उम्मीदवारों को टीईटी प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाता है। टीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार कितने प्रयास कर सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

एचपी टेट रिजल्ट 2023 जरूरी तारीखें

HP TET रिजल्ट 2023 से संबंधित महत्त्वपूर्ण तिथियाँ नीचे टेबल से देखें।

एचपी टीईटी 2023 कार्यक्रममहत्त्वपूर्ण तारीख
परीक्षा की तारीखघोषित होगी
आंसर की जारी होने की तारीखघोषित होगी
रिजल्ट जारी होने की तारीखघोषित होगी

रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक

एचपी टीईटी जून 2022 रिजल्ट नोटिस यहाँ से पढ़ें
एचपी टीईटी जून 2022 रिजल्ट (HP TET June 2022 Result)यहाँ से देखें

एचपी टेट रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें?

HP TET 2023 रिजल्ट HPBOSE की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा। एचपी टेट 2023 रिजल्ट की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों की का पालन करें।

  • पहला चरण: एचपीबीओएसई की वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।
  • दूसरा चरण: रिजल्ट घोषित किया गया है या नहीं, यह जांचने के लिए ‘अधिसूचना’ लिंक पर क्लिक करें।
  • तीसरा चरण: मुख्य पेज पर वापस जाएं और ‘रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
  • चौथा चरण: एचपी टीईटी रिजल्ट 2023 को डाउनलोड करने के लिए लॉगिन पेज खुलता है।
  • पांचवां चरण: अब, रोल नंबर या आवेदन संख्या दर्ज करें।
  • छठा चरण: सर्च बटन पर क्लिक करें और आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

एचपी टेट कटऑफ 2023

एचपी टीईटी 2023 में उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। नीचे एचपी टीईटी 2023 के लिए योग्यता अंक देखें।

केटेगरीअंक
जनरल60%
एससी/ओबीसी/पीएच/एसटी55%

एचपी टेट सर्टिफिकेट 2023

एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त कर लेते हैं, तो उन्हें टीईटी प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाता है। नवीनतम शिक्षा मंत्री की घोषणा के अनुसार यह प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए वैध रहता है। इससे पहले टीईटी प्रमाणपत्र 07 साल के लिए प्रभावी था। हालांकि, अब प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए वैध रहेगा। उम्मीदवारों को अब परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, इसे उत्तीर्ण करना होगा और फिर शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए जीवन भर के लिए टीईटी प्रमाणपत्र का उपयोग करना होगा।

एचपी टेट के बारे में

हिमाचल प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचपी टीईटी) हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। HP TET जून और नवंबर के सत्र में आयोजित की जाती है। एक बार जब कोई उम्मीदवार परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है, तो उसे शिक्षण के लिए चुना जाता है। विभिन्न पदों के लिए HP BOSE द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। एचपी टीईटी की परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है और इसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता है। परीक्षा होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन दौर के लिए उपस्थित होना होता है।

आधिकारिक वेबसाइट: www.hpbose.org

एचपी टेट 2023 के मुख्य पेज के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply