Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Jharkhand TET Result 2024

Photo of author
PP Team
Last Updated on

परीक्षा समाप्त होने के कुछ ही दिनों में झारखंड टीईटी रिजल्ट 2024 की घोषणा की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार jac.jharkhand.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। साथ ही इस पोस्ट पर दिए हुए लिंक से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। परीक्षा के लिए झारखंड टेट रिजल्ट 2024 में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को जेटीईटी प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है। उम्मीदवार नीचे से परीक्षा परिणाम के बारे में सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

रिजल्ट से जुड़ी तिथि
परीक्षा की तिथि जल्द
परिणाम की तिथि जल्द

इस प्रकार होगी चयन प्रक्रिया

झारखंड टीईटी में दो पेपर होते हैं। पेपर I प्राथमिक कक्षाओं के लिए होता है और पेपर II उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए होता है। निर्दिष्ट पात्रता मानदंड को पूरा करने के बाद उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। योग्यता न्यूनतम अंक तय होते हैं और उम्मीदवारों का चयन उसके अनुसार किया जाता है। न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। अंतिम छात्रों को जेटीईटी प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है।

2024 में क्या कटऑफ होगी?

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए योग्य माना जाएगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंकों में 5% की छूट दी गई है। उम्मीदवारों का चयन जेटीईटी में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। श्रेणीवार न्यूनतम योग्यता अंक नीचे उल्लिखित किए गए हैं।

श्रेणीअंक
जनरल60%
एससी/एसटी/ओबीसी55%

JTET 2024 रिजल्ट कैसे देखें?

  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद JTET 2024 Result के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आपको लॉगिन करने के लिए पेज दिखाई देगा।
  • आपको उसमें मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी और लॉगिन करना होगा।
  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • फिर अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
महत्वपूर्ण लिंक
झारखंड टेट रिजल्ट 2024 Link (जल्द जारी होगा)
आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in
झारखंड टेट की अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें

Leave a Reply