झारखंड टेट 2023 (JTET 2023): झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म jac.jharkhand.gov.in पर जल्द जारी होंगे

झारखंड टेट (Jharkhand TET)- झारखंड टेट या टीईटी 2023 के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। झारखंड टेट परीक्षा का अयोजन झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा किया जाता है। झारखंड टेट को झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (Jharkhand Teacher Eligibility Test) कहते हैं। झारखंड टेट परीक्षा 2023 में जो उम्मीदवार शिक्षक के पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वो इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। झारखंड टीईटी 2023 (Jharkhand TET 2023) में कुल दो पेपर होते हैं।

न्यू अपडेट

झारखंड टेट 2023 (JTET 2023) प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

झारखंड टीईटी के नए नियम :-

झारखंड सरकार ने कुल 63 प्रस्ताव पर सहमति बनाई है।
अब से उम्मीदवार को झारखंड से मैट्रिक और इंटर परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा।

(मैट्रिक और इंटर) आरक्षण वर्ग के लिए यह नियन लागू नहीं होगा।
झारखंड टीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता जीनव भर रहेगी।
उम्मीदवार को अपनी क्षेत्रीय भाषा का पेपर पास करना भी अनिवार्य होगा।
पास होने के नए नियम नीचे देखें।

झारखंड टेट 2023 (JTET 2023)

झारखंड टीईटी पेपर 1 में पास होने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बननें के योग्य माने जाते हैं और पेपर 2 में पास होने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षक बननें के योग्य माने जाते हैं। झारखंड टीईटी परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। जो उम्मीदवार झारखंड टीईटी 2023 में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पहले अपना आवेदन करना होगा। JTET 2023 की अधिक जानकारी जैसे झारखंड टेट अधिसूचना 2023, jtet 2023 आयु सीमा, झारखंड टेट परीक्षा 2023 Syllabus, झारखंड टेट न्यूज़ के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें।

झारखंड टेट 2023 जरूरी तारीखें

झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (JTET) 2023 की जरूरी तारीखों के बारे में जाननें के लिए नीचे बनीं टेबल को देखें।

झारखंड टेट 2023 कार्यक्रम तारीख 
आवेदन शुरू होने की तारीख घोषित की जायेगी
आवेदन की आखिरी तारीख घोषित की जायेगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जायेगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जायेगी
आंसर की जारी होने की तारीख घोषित की जायेगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जायेगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

झारखंड टेट आवेदन पत्र 2023यहाँ से प्राप्त करें
झारखंड टेट एडमिट कार्ड 2023यहाँ से प्राप्त करें
झारखंड टेट रिजल्ट 2023यहाँ से प्राप्त करें
झारखंड टेट के नए नियम के लिए (वीडियो)यहाँ क्लिक करें

झारखंड टेट 2023 के लिए नए नियम

झारखंड टेट 2023 योग्यता मापदंड

उम्मीदवारों को बता दें कि काउंसिल द्वारा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अलग-अलग योग्यता मापदंड निर्धारित किए गए हैं जिनके बारे में आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

पेपर 1 के लिए

  • उम्मीदवारों का न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ नेशनल टीचर एजुकेशन कॉउन्सिल से 4 वर्ष का एलिमेंटरी एजुकेशन में ट्रेनिंग कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ 2 वर्षों का एलिमेंटरी एजुकेशन में ट्रेनिंग होना आवश्यक है।
  • न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीए / बी.एससी करने वाले उमीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

पेपर 2 के लिए

  • ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ डी.एड फाइनल ईयर के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन और 50 प्रतिशत अंकों के साथ बी.एड करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों का 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होने के साथ 4 वर्षों का एलिमेंटरी एजुकेशन ग्रेजुएट (बी.एल.एड) के फाइनल ईयर में होना आवश्यक है।

झारखंड टेट 2023 पास होने के नए नियम

वर्ग न्यूनतम अंककुल अंक
सामान्य वर्ग4060
एससी / एसटी वर्ग3050
आदिम जनजाति 3050
पिछड़ा वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग3555
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग3555
दिव्यांग वर्ग3050

झारखंड टेट 2023 आवेदन पत्र

जेटीईटी 2023 आवेदन पत्र झारखण्ड ऐकडेमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना जरूरी है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन पत्र में संशोधन भी किया जा सकता है।

झारखंड टीईटी 2023 आवेदन पत्र कैसे जमा करें?

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद लॉगिन करना होगा।
  4. इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  5. आवेदन पत्र पूरा होने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  6. आवेदन पत्र जमा कर दें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

झारखंड टीईटी 2023 आवेदन पत्र और जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • अपलोड डॉक्यूमेंट्स
    • सिग्नेचर – जेपीजी फॉर्मेट
    • फोटोग्राफ – जेपीजी फॉर्मेट

झारखंड टीईटी 2023 आवेदन शुल्क

केटेगरी एक पेपर के लिए दोनों पेपर के लिए
जनरल/ओबीसी रु. 500/- रु.1000/-
एससी/एसटी रु. 250/- रु. 500/-

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 आवेदन शुल्क कैसे जमा करें

  • ऑनलाइन – क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग
  • ऑफलाइन – ई-चालान

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 आवेदन पत्र में सुधार

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आवेदन पत्र में संशोधन करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। जो उम्मीदवार जेटेट 2023 आवेदन पत्र जमा करेंगे वो अपने आवेदन पत्र में सुधार व संपादन कर सकते हैं। आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लिकेशन नंबर बताना होगा।

झारखंड टेट 2023 एडमिट कार्ड

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद जेटेट 2023 एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें और परीक्षा के समय एडमिट कार्ड के साथ वैद्य आईडी प्रूफ साथ लेकर जाएं।

झारखंड टेट 2023 एग्जाम पैटर्न (नया)

कक्षा 1 से 5 के लिए परीक्षा पैटर्न

कक्षा 1 से 5 के लिए परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को अंक दिए जायेंगे। सभी प्रश्न बहु वैकल्पिक होंगे। यह परीक्षा कुल 5 विषयों पर आधारिक होगी। जिसकी पूर्ण जानकारी नीचे दी गई हैं।

बाल विकास एवं शिक्षण पद्धति :- इसमें कुल 20 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिससे के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक दिए जायेंगे मतलब कुल 20 अंक दिए जायेंगे।

भाषा – हिंदी और अंग्रेजी विषयों पर 20-20 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिए जायेंगे। उम्मीदवार हिंदी के जगह उर्दू भाषा का चुनाव भी कर सकते हैं।

जनजातीय और क्षेत्रीय – राज्य सरकार द्वारा निर्धारित विषय है। इस विषय पर कुल 20 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिए जायेंगे। कुल 20 अंक दिए जायेंगे।

गणित – इस विषय पर कुल 60 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिए जायेंगे। कुल 60 अंक दिए जायेंगे।

पर्यावरण अध्ययन – इस विषय पर भी कुल 60 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिए जायेंगे। कुल 60 अंक दिए जायेंगे।

कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा पैटर्न

यह परीक्षा कुल 250 अंकों की आयोजित की जाएगी। इसमें अनिवार्य और वैकल्पिक श्रेणी में दो पेपर होंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर उम्मीदवारों को एक अंक दिए जायेंगे।

बाल विकास एवं शिक्षण पद्धति :- इसमें कुल 25 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिससे के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक दिए जायेंगे मतलब कुल 25 अंक दिए जायेंगे।

भाषा – हिंदी और अंग्रेजी विषयों पर 25-25 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिए जायेंगे। उम्मीदवार हिंदी के जगह उर्दू भाषा का चुनाव भी कर सकते हैं।

जनजातीय और क्षेत्रीय – राज्य सरकार द्वारा निर्धारित विषय है। इस विषय पर कुल 25 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिए जायेंगे। कुल 25 अंक दिए जायेंगे।

वैकल्पिक विषय

गणित और विज्ञान – विषय के लिए उम्मीदवारों से 150 अंकों के लिए 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। गणित से 70 अंक और विज्ञान से 80 अंक के लिए प्रश्न पूछे जायेंगे। (भौतिक-40, रसायन-40, वनस्पति-40 और जीव विज्ञान -40 में कोई दो विषय)

समाज अध्ययन विषय – विषय के लिए उम्मीदवारों से 150 अंकों के लिए 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। समाजशास्त्र 50, लेखाशास्त्र 50, व्यापार अध्ययन 50, इतिहास 50 और भूगोल 50 अंक के लिए प्रश्न पूछे जायेंगे। इन विषयों में से उम्मीदवारों को कोई तीन विषय का चुनाव करना होगा।

भाषा – विषय के लिए उम्मीदवारों से 150 अंकों के लिए 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसमें से अंग्रेजी के लिए 75 अंक और हिंदी /संस्कृत/उर्दू/एवं अन्य संबंधित भाषा पर 75 अंक दिए जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिया जायेगा।

झारखंड टेट 2023 आंसर की

जेटीईटी की लिखित परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद आंसर की जारी कर दी जाती है। आंसर की जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। आंसर की से उम्मीदवार अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। आंसर की जारी होने के बाद आंसर की पर ऑब्जेक्शन भी किया जा सकता है।  

झारखंड टेट 2023 रिजल्ट

जेटीईटी 2023 आंसर की जारी होने के कुछ दिनों बाद रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी। झारखंड टीईटी रिजल्ट 2023 झारखण्ड ऐकडेमिक काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रिजल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से देख जा सकता है। झारखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (JTET 2023) में पास होने के लिए उम्मीदवारों को 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

ये भी देखें

आधिकारिक वेबसाइट:  jac.jharkhand.gov.in

अन्य राज्यों की TET परीक्षा के लिएयहाँ क्लिक करें

2 thoughts on “झारखंड टेट 2023 (JTET 2023): झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म jac.jharkhand.gov.in पर जल्द जारी होंगे”

  1. Mai bihar ki hoon or meri shadi jharkhand me hui hai to Mai kya jtet de sakti hoon . Mera voter Id jharkhand ka hai .or vote bhi di hoon jharkhand me

    Reply
    • झारखंड टीईटी के लिए अब से उम्मीदवार को झारखंड से मैट्रिक और इंटर परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा।

      Reply

Leave a Reply