Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 हिंदी (NCERT Solutions Class 10 Hindi)

Photo of author
Usha Parewa
Last Updated on

विद्यार्थी हमारे इस आर्टिकल की मदद से एनसीईआरटी हिन्दी की किताब कक्षा 10वीं के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 10वीं में हिन्दी की चार किताबें हैं। क्षितिज भाग-2, स्पर्श भाग-2, संचयन भाग-2 और कृतिका भाग-2। इस आर्टिकल में इन चारों किताबों का सरल शब्दों में समाधान किया गया है। इस आर्टिकल की मदद से विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी करके अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इन चारों किताबों के प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

NCERT Solutions for Class 10 Hindi

एनसीईआरटी हिन्दी की किताब कक्षा 10वीं के प्रश्न-उत्तर प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को गाइड या सैम्पल पेपर खरीदने की ज़रूरत नहीं है। हमारे इस आर्टिकल की मदद से विद्यार्थी फ्री में एनसीईआरटी के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इस पेज से विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से कक्षा 10वीं हिंदी के प्रश्न-उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 10वीं के प्रश्न उत्तर को “राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद” की सहायता से बनाया गया है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 हिन्दी क्षितिज भाग 2

कक्षा 10वीं हिन्दी की किताब क्षितिज भाग 2 में 12 पाठ हैं। इस किताब में दो खंड है। पहला काव्य खंड और दूसरा गद्य खंड है। काव्य खंड में कविताएँ और पद होते हैं और गद्य खंड में कहानियाँ होती हैं। इस किताब के काव्य और गद्य दोनों खंड में 6 पाठ हैं। विद्यार्थियों को इस किताब के काव्य खंड में सूरदास, तुलसीदास और गद्य खंड में यशपाल, मन्नू भंडारी जैसे लेखकों के बारे में पढ़ने को मिलेगा। विद्यार्थी एनसीईआरटी हिन्दी की किताब कक्षा 10वीं की क्षितिज भाग-2 के प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए नीचे पढ़ें।

एनसीईआरटी समाधान:- “क्षितिज भाग-2”

अध्याय पाठ के नाम
1 (काव्य-खंड) ऊधौ, तुम हौ अति बड़भागी (सूरदास)
2 राम लक्ष्मण परशुराम संवाद (तुलसीदास)
3 आत्मकथ्य (जयशंकर प्रसाद)
4 उत्साह, अट नहीं रही है (सूर्यकांत त्रिपाठी निराला)
5 यह दंतुरित मुसकान, फसल (नागार्जुन)
6 संगतकार (मंगलेश डबराल)
7 (गद्य-खंड)नेताजी का चश्मा (स्वयं प्रकाश)
8 बालगोबिन भगत (रामवृक्ष बेनीपुरी)
9 लखनवी अंदाज़ (यशपाल)
10 एक कहानी यह भी (मन्नू भंडारी)
11 नौबतखाने में इबादत (यतीन्द्र मिश्र)
12 संस्कृति (भदंत आनंद कौसल्यायन)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 हिन्दी स्पर्श भाग 2

कक्षा 10 वीं की स्पर्श भाग 2 में कुल 14 पाठ हैं, 7 काव्य खंड में और 7 गद्य खंड में है। विद्यार्थी काव्य खंड में कबीर, मीरा, सुमित्रानंदन पंत जैसे लेखकों के बारे में पढ़ेंगे। जबकि गद्य खंड में विद्यार्थियों को सबसे पहली रचना प्रेमचंद की “बड़े भाईसाहब” पढ़ने को मिलेगी। इसके अलावा लीलाधर मंडलोई, रवींद्र केलेकर जैसे लेखकों को पढ़ेंगे। विद्यार्थी स्पर्श भाग 2 प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

एनसीईआरटी समाधान:- “स्पर्श भाग-2”

अध्याय पाठ के नाम
1 (काव्य-खंड) साखी (कबीर)
2 मीरा (पद)
3 मनुष्यता (मैथिलीशरण गुप्त)
4 पर्वत प्रदेश में पावस (सुमित्रानंदन पंत)
5 तोप (वीरेन डंगवाल)
6 कर चले हम फ़िदा (कैफ़ी आज़मी)
7 आत्मत्राण (रवींद्रनाथ ठाकुर)
8 (गद्य-खंड) बड़े भाई साहब (प्रेमचंद )
9 डायरी का एक पन्ना (सीताराम सेकसरिया)
10 तताँरा वामीरों कथा (लीलाधर मंडलोई)
11 तीसरी कसम के शिल्पकार शैलेंद्र (प्रहलाद अग्रवाल)
12 अब कहाँ दूसरे के दुख से दुखी होने वाले (निदा फ़ाज़ली)
13 पतझर में टूटी पत्तियाँ (रवींद्र केलेकर)
14 कारतूस (हबीब तनवीर)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 हिन्दी संचयन भाग 2

कक्षा 10वीं एनसीईआरटी हिन्दी की किताब संचयन भाग 2 में कुल 3 पाठ हैं। इसमें पहला पाठ “हरिहर काका” है जिसे मिथिलेश्वर ने लिखा है। इसके अलावा गुरदयाल सिंह, रही मासूम राज़ा जैसे लेखकों की रचना शामिल है। विद्यार्थी हिन्दी कक्षा 10वीं संचयन भाग 2 के प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए नीचे बनी टेबल देखें।

एनसीईआरटी समाधान:- “संचयन भाग 2”

अध्याय पाठ के नाम
1 हरिहर काका (मिथिलेश्वर)
2 सपनों के से दिन (गुरदयाल सिंह)
3 टोपी शुक्ला (रही मासूम रज़ा)

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 हिन्दी कृतिका भाग 2

कृतिका भाग 2 में 3 पाठ हैं, पहला पाठ “माता का आँचल” है जिसे शिवपूजन सहाय ने लिखा है। इस किताब में विद्यार्थी अज्ञेय और मधू कांकरिया लेखकों को भी पढ़ेंगे। कक्षा 10वीं कृतिका भाग 2 के प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी नीचे बनी टेबल की मदद ले सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान:- “कृतिका भाग 2”

अध्याय पाठ के नाम
1 माता का आँचल (शिवपूजन सहाय)
2 साना साना हाथ जोड़ि (मधू कांकरिया)
3 मैं क्यूँ लिखता हूँ (अज्ञेय)

हमने इस आर्टिकल में एनसीईआरटी हिन्दी की किताब कक्षा 10वीं के प्रश्नों के उत्तर को कवर किया है। प्रश्नों के उत्तर को सरल शब्दों में लिखा गया है। इस आर्टिकल की मदद से विद्यार्थी परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल की सहायता बिल्कुल फ्री है। बिना किसी पैसे के विद्यार्थी ऑनलाइन हिन्दी एनसीईआरटी के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे एनसीईआरटी पेज से सभी कक्षाओं के एनसीईआरटी समाधान और एनसीईआरटी किताबें भी प्राप्त कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

कक्षा 10वीं के अन्य विषयों के समाधानयहाँ से प्राप्त करें

Leave a Reply