रीट रिजल्ट 2023 (REET Result 2023)

रीट रिजल्ट (REET Result)- रीट एग्जाम 2023 के कुछ दिनों बाद रीट रिजल्ट 2023 भी जारी कर दिया जायेगा। रीट का रिजल्ट कब आएगा ? ऐसे सवाल उम्मीदवारों के मन में होते हैं। लेकिन परीक्षा से कुछ समय बाद ही रीट का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को rajasthan reet result 2023 देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। रीट रिजल्ट 2023 की जांच करने के लिए आवेदकों को अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। रीट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सामान्य उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को योग्यता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है।

रीट रिजल्ट 2023 (REET Result 2023)

शिक्षक के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (रीट) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने से, उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के पद के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, योग्य उम्मीदवारों को तृतीय श्रेणी शिक्षक रिक्तियों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। रीट 2023 की परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। नीचे दिए गए लेख में REET Result 2023 का पूरा विवरण प्राप्त करें।

रीट रिजल्ट 2023 जरूरी तारीखें

संचालन निकाय पीडीएफ फॉर्मेट में शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित करेगा। उम्मीदवार वेबसाइट से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। रीट रिजल्ट 2023 की जरूरी तारीखें निम्नलिखित हैं-

रीट 2023 कार्यक्रमतारीख
परीक्षा की तारीखघोषित होगी
आंसर की जारी होने की तारीख घोषित होगी
आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने की तारीख घोषित होगी
रिजल्ट की तारीखघोषित होगी
रिवाइज्ड रिजल्ट की तारीखघोषित होगी

महत्त्वपूर्ण लिंक

रीट 2022 रिजल्टयहाँ से देखें

रीट रिजल्ट 2023 कैसे देखें?

अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के तुरंत बाद, बीएसईआर 2023 शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा परिणाम 2023 घोषित करेगा। रीट रिजल्ट 2023 डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित बातों का पालन करें।

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या इस पेज पर बताए गए लिंक पर क्लिक करें
  2. इसके बाद नोटिफिकेशन में REET 2023 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  4. जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. विवरण सही होने पर स्क्रीन पर उम्मीदवार का रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा।

रीट कटऑफ 2023

उम्मीदवारों को केवल तभी योग्य घोषित किया जाता है जब वे न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करते हैं। बीएसईआर द्वारा निर्धारित योग्यता अंक इस प्रकार हैं:

केटेगरीअंक
जनरल60%
एसटी55%
एससी/ओबीसी/एमबीसी/ईडब्ल्यूएस55%
पीडब्ल्यूडी40%
सहरिया जनजाति36%

रीट सर्टिफिकेट 2023

न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने के बाद, उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाता है। यह प्रमाण पत्र उन उम्मीदवारों द्वारा उपयोग किया जाता है जो राजस्थान राज्य में शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। हाल की अधिसूचना के आधार पर प्रमाण पत्र की वैधता 2011 से आजीवन प्रभाव के लिए है।प्रमाण पत्र प्रकाशित होने के बाद, उम्मीदवार नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने से कोई नौकरी सुनिश्चित नहीं हो जाती है। उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी, निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के स्कूलों में नौकरियों के लिए आवेदन करना होता है। रीट पात्रता प्रमाण पत्र उम्मीदवारों को शिक्षक के रूप में स्वीकार करने के लिए पात्रता मानदंड के रूप में काम करता है न कि नौकरी की गारंटी के रूप में।

रीट के बारे में

राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर (रीट) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। यह परीक्षा शिक्षकों की भूमिका के लिए सबसे योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। रीट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार टीजीटी के माध्यम से राजस्थान में शिक्षक की नौकरी पाने के योग्य हो जाते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट: rajeduboard.rajasthan.gov.in

रीट 2023 के मुख्य पेज के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply