यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 (UP ITI Result 2023)

यूपी आईटीआई रिजल्ट (UP ITI Result)- स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) लखनऊ यूपी आईटीआई एडमिशन रिजल्ट (UP ITI Admission Result) ऑनलाइन जारी करता है। उम्मीदवारों को बता दें कि रिजल्ट मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जाता है। यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 (UP ITI Result 2023) ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट scvtup.in पर जारी किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूपी आईटीआई मेरिट लिस्ट 2023 (UP ITI Merit List 2023) पूर्व शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी। यूपी आईटीआई 2023 रिजल्ट (UP ITI 2023 Result) की अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त करें।

यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 जरूरी तारीखें

आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों का नाम यूपी आईटीआई 2023 मेरिट लिस्ट (UP ITI 2023 Merit List) में होगा, उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 से जुड़ी जरूरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे बनी टेबल को देखें।

यूपी आईटीआई 2023 कार्यक्रमतारीख
रिजल्ट की तारीखघोषित होगी
आईटीआई रिपोर्टिंग की आखिरी तारीखघोषित होगी

यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 कैसे देखें?

यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 मेरिट लिस्ट के रूप में ऑनलाइन जारी किया जाएगा। रिजल्ट देखने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको यूपी आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या इस पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको रिजल्ट के पेज पर मांगी गई जरूरी जानकारी, जैसे- रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड बताना होगा।
  • सभी जानकारी सही होने पर आपका रिजल्ट जारी हो जाएगा और आप मेरिट लिस्ट देख सकेंगे।

यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2023

यूपी आईटीआई रिजल्ट/मेरिट लिस्ट 2023 जारी होने के बाद चयनित उम्मीदवारों को यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2023 (UP ITI Counselling 2023) के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा, उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। काउंसलिंग राउंड का आयोजन सीटों की संख्या के आधार पर किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को अपने सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे।

यूपी आईटीआई सीट रिजर्वेशन 2023

एससी 21%
एसटी 02%
ओबीसी27%

यूपी आईटीआई एडमिशन 2023

आपको बता दें कि यूपी आईटीआई के टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल आईटीआई ट्रेडों में एडमिशन फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा। अथॉरिटी सीटों के आवंटन के समय मेरिट लिस्ट में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता देगा। सीटों के आवंटन के बाद उम्मीदवारों को अपने एडमिशन की पुष्टि के लिए अपने आवंटित केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि से पहले एडमिशन फीस जमा करने के साथ सभी औपचारिकताओं को भी पूरा करना होगा अन्यथा उनकी सीटें दूसरे उम्मीदवारों को आवंटित की जाएंगी।

UP ITI की आधिकारिक वेबसाइट- www.scvtup.in

यूपी आईटीआई 2023 के मुख्य पेज पर जाने के लिएयहाँ क्लिक करें

2 thoughts on “यूपी आईटीआई रिजल्ट 2023 (UP ITI Result 2023)”

Leave a Reply