Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र 2024 (BBOSE Application Form 2024 Class 10th, 12th)

Photo of author
Usha Parewa
Last Updated on

बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र (Bihar Open Board Application Form)- बिहार ओपन बोर्ड जिसे बिहार बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (बीबीओएसई) के नाम से भी जाना जाता है। इसका काम 10वीं और12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन करना है। परीक्षा से पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होता है। रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रूरी डॉक्ययूमेंट्स भी विद्यार्थियों को अपलोड करने होते हैं। बोर्ड द्वारा रजिस्ट्रेशन तारीख भी तय की जाती है। तय तारीख के अनुसार विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होता है अन्यथा वह रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं।

बिहार ओपन बोर्ड एप्लीकेशन फॉर्म 2024 (Bihar Open Board Application Form 2024)

बिहार ओपन बोर्ड उन विद्यार्थियों को सुविधा प्रदान करता है जो रेगुलर पढ़ाई नहीं कर सकते। ऐसे विद्यार्थी घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। बिहार ओपन बोर्ड 10वीं और 12वीं की शिक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा जो विद्यार्थी 10वीं कक्षा में किसी वजह से फेल हुए हों, तो ऐसे विद्यार्थियों को 10वीं कक्षा फिर से पूरी करने की सुविधा प्रदान करता है। बिहार ओपन बोर्ड से पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से गुज़रना होता है और फिर आवेदन फॉर्म जमा करना होता है। विद्यार्थी बिहार ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बिहार ओपन बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रखी है। परीक्षा से पहले विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी बीबीओएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.bbose.org पर चेक कर सकते हैं। बिहार ओपन बोर्ड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए विद्यार्थी नीचे पढ़ें।

Latest Updates- कक्षा 10वीं और 12वीं दिसंबर 2023 के परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख 10/02/2024 तक विस्तारित की गयी है।

परीक्षा सत्र जून 2024 के रजिस्ट्रेशन की तारीख 31/12/2023 तक है।

बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र 2024 कक्षा 10 और 12

विद्यार्थी बिहार ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर तय तारीख तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा सत्र दिसम्बर 2023 और जून 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, वह विद्यार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक चाणक्य बीबीओएसई पर क्लिक करने के बाद स्टूडेंट कॉर्नर पर दिसम्बर 2023 और जून 2024 पर जाकर डिटेल्स वेरीफाई कर सकते हैं। विद्यार्थी ने जो मोबाईल नंबर बोर्ड को दिया है, उस नंबर पर यूजर आईड और पासवर्ड शेयर किया जाएगा।

बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र 2024 कक्षा 10 और 12
(Bihar Open Board Application Form 2024 Class 10 and 12)
बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र 2024 कक्षा 10यहाँ से प्राप्त करें
बिहार ओपन बोर्ड आवेदन पत्र 2024 कक्षा 12यहाँ से प्राप्त करें

ये भी देखें

बिहार ओपन बोर्ड 10वीं और 12वीं आवेदन पत्रयहाँ से प्राप्त करें
बिहार ओपन बोर्ड 10वीं और 12वीं टाइम टेबलयहाँ से प्राप्त करें
बिहार ओपन बोर्ड 10वीं और 12वीं एडमिट कार्डयहाँ से प्राप्त करें
बिहार ओपन बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्टयहाँ से प्राप्त करें

बिहार ओपन बोर्ड

बिहार ओपन बोर्ड डिस्टेन्स एजुकेशन प्रदान करता है और ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान है। जो विद्यार्थी घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं उनके लिए बिहार ओपन बोर्ड एकदम सही विकल्प है। जो विद्यार्थी शारीरिक रूप से अक्षम हैं या जो विद्यार्थी ज़्यादा फीस नहीं दे सकते उनके लिए भी बिहार ओपन बोर्ड शिक्षा पूरी करने का सुनहरा अवसर है। ओपन से जो विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं उन्हें स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध करवाया जाता है। केवल प्रैक्टिकल और एग्जाम के स्टडी सेंटर जाने की ज़रूरत होती है। बिहार ओपन बोर्ड उन विद्यार्थियों को भी शिक्षा पूरी करने का अवसर प्रदान करता है जिनकी किसी वजह से पढ़ाई पूरी न हो सकी या कोई विद्यार्थी 10वीं कक्षा में पास नहीं हो पाया हो, तो ऐसी स्थिति में भी विद्यार्थी बिहार ओपन बोर्ड से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है।

FAQs
प्रश्न 1- ओपन बोर्ड का क्या मतलब होता है?

उत्तर: ऐसे विद्यार्थी जो रेगुलर पढ़ाई नहीं कर सकते उनके लिए ओपन बोर्ड घर बैठे शिक्षा पूरी करने का अवसर प्रदान करता है।

प्रश्न 2- क्या बिहार ओपन बोर्ड वैध है?

उत्तर: जी हाँ, ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था है।

प्रश्न 3- बिहार ओपन बोर्ड से 12वीं वैलिड है?

उत्तर: हाँ, ओपन बोर्ड से 12वीं वैलिड होती है।

प्रश्न 4- ओपन बोर्ड की मान्यता कितनी होती है?

उत्तर: ओपन बोर्ड से प्राप्त सर्टिफिकेट हर जगह मान्य होते हैं। बस किसी ओपन बोर्ड में आवेदन से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल ज़रूर कर लें।

प्रश्न 5- बिहार ओपन बोर्ड से 10वीं होती है?

उत्तर: हाँ, बिहार ओपन बोर्ड से 10वीं कक्षा होती है।

बिहार ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- bbose.org | bboseonline.bih.nic.in

बिहार ओपन बोर्ड के मुख्य पेज पर जाने के लिएयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply