इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें? (How To Join Indian Air Force? In Hindi)

इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें? (How To Join Indian Air Force? In Hindi)- भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल होने का बहुत से लोगों का सपना होता है। इंडियन एयरफोर्स की जॉब भारत की तीनों सेनाओं में सबसे ज्यादा रेस्पेक्ट वाली जॉब मानी जाती है। बहतु से स्टूडेंट्स 12वीं के बाद अपना करियर इंडियन एयरफोर्स में बनाना चाहते हैं। भारतीय वायुसेना हर साल अलग-अलग लेवल पर विभिन्न पदों के लिए भर्तियां जारी करती है, जिसके लिए लाखों उम्मीदवार आवदेन करते हैं। इंडियन एयरफोर्स में उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होता है। अगर आप भी भारतीय वायु सेना (IAF)  ज्वाइन करना चाहते हैं तो इस पेज को पूरा पढ़ें। इस पेज से आप इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें, इंडियन एयरफोर्स भर्ती की तैयारी कैसे करें आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन एयरफोर्स क्या है? (What Is Indian Air Force? In Hindi)

इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) जिसे हम भारतीय वायुसेना के नाम से भी जानते हैं और इस शार्ट में आईएएफ (IAF) भी कहते हैं। भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का महत्वपूर्ण काम देश के लिए करती है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी। आजादी से पूर्व इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। आजादी के पश्च्यात इसमें से “रॉयल” शब्द हटाकर सिर्फ “इंडियन एयरफोर्स” कर दिया गया।

इंडियन एयरफोर्स भर्ती की तैयारी कैसे करें? (How To Prepare For Indian Airforce Recruitment? In Hindi)

भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को बहुत सारे कंपटीशन एग्जाम से होकर गुजरना पड़ता है। हर कोई भारतीय वायु सेना ज्वाइन तो करना चाहता है पर इसे ज्वाइन करना इतना सरल नहीं है। भारतीय वायुसेना में उम्मीदवारों का सिलेक्शन उनकी शैक्षिक योग्यता और फिजिकल फिटनेस का ध्यान में रखकर किया जाता है। इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल परीक्षण भी देना होगा। भारतीय वायुसेना ज्वाइन करने के लिए एक कैंडिडेट के पास दो ऑप्शन होते हैं एक ग्रुप एक्स (Group X) और दूसरा ग्रुप वाई (Group Y)। दोनों ग्रुप्स की जानकारी आप नीचे से पढ़ें।

ये भी पढ़ें-

अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana) के बारे मेंयहाँ से पढ़ें

इंडियन एयरफोर्स ग्रुप एक्स (Group X)

भारतीय वायु सेना में ग्रुप एक्स के अंतर्गत ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। कक्षा 12वीं में उसके पास साइंस के सब्जेक्ट होना जरूरी है, जैसे कि फिजिक्स और मैथ्स। कक्षा 12वीं में आपके कम से कम 50% अंक अवश्य हो। ग्रुप एक्स जॉइन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 12 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप B.ed पास करने के बाद अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 20 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और अगर कोई छात्र जिस ने की मास्टर डिग्री और b.ed पास की हो और वह इंडियन एयरफोर्स ग्रुप एक्स के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसकी उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इंडियन एयरफोर्स ग्रुप वाई (Group Y)

भारतीय एयर फोर्स ग्रुप वाई के अंतर्गत जॉइन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना चाहिए और उसके 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है। यह जरूरी नहीं है कि उसने कक्षा 12वीं में साइंस ली हो या कॉमर्स ली हो या आर्ट्स ली हो। इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप वाई के लिए अप्लाई करने के लिए विद्यार्थी की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर विद्यार्थी म्यूजिशियन ट्रेड के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसकी उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए अभ्यार्थियों को कुछ शारीरिक परीक्षणों के मध्य से गुजरना पड़ता है।

भारतीय वायुसेना फोर्स सिलेक्शन प्रोसेस

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • इंटरव्यू
  • मेडिकल
  • फाइनल सिलेक्शन

लिखित परीक्षा (Written Test)

इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें करने का सबसे पहले लिखित परीक्षा गुजरना होता है। इंडियन एयरफोर्स एग्जाम की तैयारी करने से पहले आपको एग्जाम सिलेबस के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपकी तैयारी अच्छे से हो और थोड़े टाइम में आप एग्जाम के लिए तैयार हो। Indian Air Force के एग्जाम में अलग-अलग विषय आते है जैसे 1. English,  2. Physics, 3. Mathematics, 4.Reasoning 5. General Awareness के आधार पर पेपर आता है।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (Physical Fitness Test)

इसमें 1.6 मिनट और 30 सेकंड के भीतर पूरा होने के लिए 1.6 किमी रन शामिल हैं। उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट में अर्हता प्राप्त करने के लिए निर्धारित समय के भीतर 10 पुश-अप, 10 सीट-अप और 20 स्क्वाट भी पूरा करना होगा।

मेडिकल (Medical)

मेडिकल परीक्षा वायुसेना मेडिकल टीम द्वारा IAF चिकित्सा मानकों और नीति के विषय में नीति के अनुसार आयोजित की जाएगी।

इंडियन एयरफोर्स भर्ती की तैयारी के कुछ मुख्य बिंदु

  • रोजाना दौड़ की प्रैक्टिस करें
  • फिजिकल फिटनेस का पूरा ध्यान रखें
  • कसरत करें
  • खाना-पीने का ध्यान रखें
  • परीक्षा के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र देखें
  • एग्जाम पैटर्न और सिलेबस का ध्यान रखें
  • टाइम टेबल बना लें
  • अनुशासित बनें
  • कड़ी मेहनत करें
  • आत्मविश्वास रखें

इंडियन एयरफोर्स भर्ती योग्यता मापदंड (Indian Airforce Recruitment Eligibility Criteria In Hindi)

शैक्षिक योग्यता

  • कम से कम उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा PCM सबजेक्ट के साथ पास होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।

आसु सीमा

  • उम्मीदवारों की आयु 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए।

शारीरिक दक्षता

  • उम्मीदवार फिजिकली फिट होनी चाहिए।

नोट- इंडियन एयरफोर्स भर्ती योग्यता मापदंड पोस्ट के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं।

भारतीय वायुसेना का उद्देश्य (Objectives Of Indian Air Force In Hindi)

भारतीय वायु सेना के सभी खतरों से भारतीय हवाई क्षेत्र की रक्षा करना, सशस्त्र बलों की अन्य शाखाओं के साथ संयोजन के रूप में भारतीय क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा प्राथमिक उद्देश्य है। भारतीय वायु सेना युद्ध के मैदान में, भारतीय सेना के सैनिकों को हवाई समर्थन तथा सामरिक और रणनीतिक एयरलिफ्ट करने की क्षमता प्रदान करता है।

एनडीए क्या है? (What Is NDA? In Hindi)

एनडीए का पूरा नाम राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy)है। यह एक राष्ट्रीय स्तर प्रवेश परीक्षा है जिसे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) वर्ष में दो बार आयोजित करता है। इस परीक्षा की सहायता से देश भर के हज़ारो नौजवानों को भारतीय सेना के विभिन्न अंगो में जाकर भारत देश की सेवा करने का मौका मिलता है। इस परीक्षा के तहत आप भारतीय सेना के अंग जैसे की थल सेना , वायु सेना और नौसेना में जाने का मौका प्राप्त कर सकते हैं।

एनडीए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको एसएसबी इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा इसमें कई तरह के टेस्ट होते हैं जैसे कि फिजिकल टेस्ट, एप्टीटुड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू इत्यादि। इन्हीं के आधार पर छात्रों का चयन राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में भारत की विभिन्न सेनाओं के लिए किया जाता है। आपकी अंतिम मेरिट के आधार पर आपको आपकी पोस्ट मिलेगी और आपको आगे की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

इंडियन एयरफोर्स रैंक और पद (Indian Airforce Rank & Posts In Hindi)

रैंक पद
1एयर चीफ मार्शल
2एयर मार्शल
3एयर वाईस मार्शल
4एयर कमोडोर
5ग्रुप कैप्टन
6विंग कमांडर
7दस्ते का नेता
8फ्लाईट लेफ्टिनेंट (एविएशन का कप्तान)
9फ्लाइंग अफ़सर
10पाइलट अफ़सर
अन्य भर्तियों के बारे में जानने के लिएयहाँ क्लिक करें

6 thoughts on “इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें? (How To Join Indian Air Force? In Hindi)”

  1. सर आपकी पोस्ट काफी अलग थी। आपने कई चीजों को एक साथ बताया।
    धन्यवाद

    Reply
  2. Sir meri 12th mai 61% marks hai but physics me 45 hai to sir mai air force mai form dal sakta hu please sir reply

    Reply
    • हां, आप भर सकते हैं। लेकिन एक बार आप आधिकारिक सूचना जरूर देखें। उम्मीदवार गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ होना चाहिए। साथ अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

      Reply
  3. Sir meri 12th mai 61% marks hai but physics mai 45 number hai to sir mai air force mai form dal sakta hu

    Reply
    • हां, आप भर सकते हैं। लेकिन एक बार आप आधिकारिक सूचना जरूर देखें। उम्मीदवार गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ 12वीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ होना चाहिए। साथ अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

      Reply

Leave a Reply