एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन

Photo of author
PP Team

छात्र आर्टिकल से एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 के प्रश्न उत्तर साधारण भाषा में बनाए गए है। कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन के लिए एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान की किताब से बनाएं गए हैं। ncert solutions for class 6 science के माध्यम से छात्र परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। जिससे छात्र कक्षा 6 विज्ञान का पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। छात्र कक्षा 6 विज्ञान solution ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। छात्र एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन नीचे से प्राप्त करें।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन

छात्रों के लिए कक्षा 6 विज्ञान के प्रश्न उत्तर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की सहायता से बनाये गए है। बाजार में कक्षा 6 विज्ञान नोट्स के लिए छात्र काफी पैसा खर्च कर देते है। उसके बाद उसे रखने में भी बहुत दिक्कत होती है। लेकिन इस आर्टिकल पर छात्रों के लिए एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन पूरी तरह से मुफ्त है।

कक्षा : 6
विषय : विज्ञान
पाठ : 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन

अभ्यास

प्रश्न 1 – जब आप जलमग्न इलाके में घूमते है तो अपनी पोशाक को मोड़कर उसकी लम्बाई कम कर लेते है? क्या उस परीवर्तन को उत्क्रमित किया जा सकता है ?

उत्तर :- हां, यह परिवर्तन हम दोबारा उत्क्रमित कर सकते है। तह द्वारा लम्बाई को छोटा और बडा किया जा सकता है।

प्रश्न 2 – अकस्मात आपका प्रिय खिलौना गिर कर टूट जाता है। आप कतई इस परिवर्तन को नहीं चाहते थे ? क्या यही परिवर्तन उत्क्रमित किया जा सकता है ?

उत्तर :- नहीं एक टूटा हुआ खिलौना फिर से जुड़कर अपनी मूल स्थिति में वापिस नहीं आ सकता। यह परिवर्तन दोबारा उत्क्रमित नहीं किया जा सकता है।

प्रश्न 3 – नीचे दी गई सारणी में कुछ परिवर्तन दिए गए है। प्रत्येक परिवर्तन के सामने रिक्त स्थान में लिखिए की वह परिवर्तन उत्क्रमित किया जा सकता है या नहीं ?

उत्तर:-

क्रम संख्या परिवर्तनउत्क्रमित किया जा सकता है (हां,नहीं)
1लकड़ी के टुकड़े चीरनानहीं
2आईसक्रीम का पिघलनाहां
3चीनी का जल में घुलनाहां
4खाना पकानानहीं
5आम का पकनानहीं
6दूध का दही में जमनानहीं

प्रश्न 4 – चित्रकारी करने पर ड्राइंग शीट में परिवर्तन हो जाता है। क्या आप इस परिवर्तन को उत्क्रमित कर सकते है ?

उत्तर :- नहीं जब हम किसी भी ड्रॉइंग शीट पर कुछ भी लिखें या चित्र बनाये तो उसका वास्तविक रंग बदल जाता है। इसलिए हम उस परिवर्तन को दोबारा उत्क्रमित नहीं कर सकते।

प्रश्न 5 – उदाहरण देकर उत्क्रमित किए जाने वाले तथा उत्क्रमित किए न जाने वाले परिवर्तनो में अंतर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर :- हमारे दैनिक जीवन में हम ऐसी कई चीजो का अनुभव लेते है जो दोबारा उत्क्रमित किए भी जा सकते है और कुछ नहीं। उदाहरण के लिए:- हम दूध को गर्म करने का बाद दुबारा ठंडा कर सकते है। हम किसी भी कपड़े को गीला करके उसे सूखा सकते है। और कुछ ऐसे उदाहरण भी है जिन्हें हम उत्क्रमित नहीं कर सकते। जैसे:- लकड़ी और मोमबत्ती को जलाने के बाद ना तो हम दोबारा लकड़ी बना सकते है और ना ही दोबारा मोमबत्ती बना सकते है।

प्रश्न 6 – टूटी हुई हड्डी पर बंधी पट्टी के ऊपर प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की एक मोती परत चढ़ाई जाती है। सूखने पर यह कठोर हो जाती है जिससे टूटी हड्डी हिलती नहीं है? क्या pop  में हुए इस परिवर्तन को उत्क्रमित कर सकते है ?

उत्तर :- नहीं, POP एक बार कठोर होने के बाद दोबारा नर्म नहीं हो सकता है अर्थात् हम POP  को दोबारा उत्क्रमित नहीं कर सकते।

प्रश्न -7. रात्रि में एक सीमेंट की बोरी जो कि एक खुले मैदान में रखी हुई थी, वर्षा के कारण भीग जाती है। अगले दिन तेज धूप निकलती है। सीमेंट में जो परिवर्तन हो गया है  क्या उसे उत्क्रमित कर सकते है?

उत्तर :- नहीं, सीमेंट का पाउडर गीला होकर  सूखा करने के बाद  कठोर हो जाता है। उसके बाद हम दोबारा उसे उसके रूप में उत्क्रमित नहीं कर सकते। यह पानी के साथ अपनी रासायनिक प्रक्रिया करता है और धूप में सूख जाता है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान के सभी पाठ नीचे से प्राप्त करें

कक्षा 6 विज्ञान के पाठविषय
पाठ-1भोजन : यह कहाँ से आता है ?
पाठ-2भोजन के घटक
पाठ-3तंतु से वस्त्र तक
पाठ-4वस्तुओं के समूह बनाना
पाठ-5पदार्थों का पृथक्करण
पाठ-6हमारे चारों ओर के परिवर्तन
पाठ-7पौधों को जानिए
पाठ-8शरीर में गति
पाठ-9सजीव – विशेषताएँ एवं आवास
पाठ-10गति एवं दूरियों का मापन
पाठ-11प्रकाश – छायाएँ एवं परावर्तन
पाठ-12विद्युत तथा परिपथ
पाठ-13चुंबकों द्वारा मनोरंजन
पाठ-14जल
पाठ-15हमारे चारों ओर वायु
पाठ-16कचरा – संग्रहण एवं निपटान

छात्र ऊपर कक्षा 6 विज्ञान के प्रश्न उत्तर प्राप्त कर चुके होंगे। कक्षा 6 विज्ञान का पेपर बहुत ही आसान है। छात्र एनसीईआरटी समाधान से कक्षा 6 विज्ञान नोट्स भी तैयार कर सकते हैं। हमारा प्रयास है कि छात्रों को बेहतर ज्ञान दिया जाए। छात्र एनसीईआरटी पुस्तक या सैंपल पेपर आदि की अधिक जानकारी के लिए parikshapoint.com की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इस आर्टिकल के मुख्य पेज के लिएयहां क्लिक करें

Leave a Reply