Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भारतीय राज्य जीके प्रश्न (India State Wise GK Questions In Hindi)

Photo of author
Navya Aggarwal
Last Updated on

आज के समय में विद्यार्थियों के लिए अपने आसपास के स्थानों के बारे में जानना बेहद आवश्यक हो गया है। इससे वे न केवल भिन्न स्थानों में घटने वाली घटनाओं के प्रति सचेत रहते हैं, बल्कि अपने देश की विविधताओं से भी अवगत हो पाते हैं। भारत में हर राज्य का अपना अलग महत्त्व है, जिसके चलते छात्रों के लिए इनके विषय में कुछ संक्षिप्त जानकारियाँ होना आवश्यक है। इस लेख के माध्यम से छात्र भारत के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के विषय में महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे। राज्यों की राजधानी या मुख्यमंत्री के विषय में जानकारी आज के समय में पूर्ण जानकारी नहीं है, इसलिए छात्रों को सभी राज्यों की अहम जानकारियाँ संक्षेप में इस लेख के माध्यम से मुहैया कराई जा रही हैं।

भारतीय राज्य सामान्य ज्ञान (India 28 States GK In Hindi)

इस पेज से राज्य की भौगोलिक, एतिहासिक और राजनैतिक महत्त्वता के विषय में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह जानकारी भविष्य में विद्यार्थियों को राज्य के सामान्य ज्ञान के प्रश्न हल करने में सहायता करेगी। परीक्षा पॉइंट की इस वेबसाइट के माध्यम से छात्र रोचक जानकारियाँ प्राप्त कर भविष्य में अपने लिए सफलता के नए द्वार खोल सकते हैं।

कम्र संख्याराज्य अनुसार सामान्य ज्ञान
1.आंध्र प्रदेश
2.अरुणाचल प्रदेश
3. असम
4. बिहार
5. छत्तीसगढ़
6. गोवा
7. गुजरात
8. हरियाणा
9. झारखंड
10. हिमाचल प्रदेश
11. कर्नाटक
12. केरल
13. मध्य प्रदेश
14. महाराष्ट्र
15. मणिपुर
16. मेघालय
17. मिजोरम
18. नागालैंड
19. ओडिशा
20. पंजाब
21. राजस्थान
22. सिक्किम
23. त्रिपुरा
24. तेलंगाना
25. तमिलनाडु
26. उत्तराखंड
27. उत्तर प्रदेश
28. पश्चिम बंगाल
क्रम संख्याभारत के केंद्र शासित प्रदेश
1. अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह
2. चण्डीगढ़
3. दादरा तथा नगर हवेली और दमन एवं दीव
4. जम्‍मू और कश्‍मीर
5. लद्दाख
6. लक्षद्वीप
7. दिल्‍ली
8. पुदुचेरी

उम्मीद है इस पोस्ट के माध्यम से आपने भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर पढ़ लिए होंगे। हम आशा करते हैं कि भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर आधारित ये सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर आने वाले समय में आपके हर प्रकार से काम आएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट parikshapoint.com के होम पेज पर जा सकते हैं या हमें Facebook, Instagram, Whatsapp, Telegram, Youtube पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Reply